Search
Close this search box.

विराट कोहली हैं टी20 वर्ल्ड कप के असली रन चेज मास्टर, दुनिया का और खिलाड़ी आसपास भी नहीं, देखें आंकड़े

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
विराट कोहली हैं टी20 वर्ल्ड कप के असली रन चेज मास्टर, दुनिया का और खिलाड़ी आसपास भी नहीं, देखें आंकड़े
विराट कोहली हैं टी20 वर्ल्ड कप के असली रन चेज मास्टर, दुनिया का और खिलाड़ी आसपास भी नहीं, देखें आंकड़े

2022 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराकर दिवाली से पहले विराट कोहली ने बड़ा धमाका किया। उन्होंने देशवासियों को न केवल दिवाली पर यादगार तोहफा दिया बल्कि पिछले साल विश्व कप में पाकिस्तान से मिली हार का हिसाब-किताब भी रफा-दफा कर दिया। जीत इतनी ज्यादा सुखदायी और राहत देने वाली थी कि मैदान पर अक्सर आक्रामक मुद्रा में दिखने वाले कोहली की आंखें भी भर आई।

मेलबर्न की रुणभूमि में अंतिम गेंद तक चले महासंग्राम में टीम इंडिया की जीत के योद्धा किंग कोहली रहे। उन्होंने 53 गेंदों में 84 रनों की पारी खेली, जो 6 दिलकश चौकों और 4 जादुई छक्कों से सराबोर थी। अंतिम 3 ओवर तक तो ये जीत अकल्पनीय लग रही थी, लेकिन कोहली की जिद्द और रन चेज करने की अद्भुत मास्टरी के आगे सारे समीकरण फेल हो गए। नतीजतन 160 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम 4 विकेट से विजयी हो कर लौटी।

टी20 वर्ल्ड कप में मानो जैसे कोहली की रन चेज करने की काबिलियत कई गुना बढ़ जाती है। इस टूर्नामेंट में विराट से बड़ा चेज मास्टर दूर-दूर तक नजर नहीं आता। ऐसा हम नहीं बल्कि वो आंकड़े कह रहे हैं, जिनके बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें | भारत बनाम पाकिस्तान मैच में बने 10 महारिकॉर्ड, अकेले किंग कोहली के बल्ले से टूटे 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली सबसे बड़े रन चेज मास्टर

सबसे छोटे प्रारूप के विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 10 पारियों में 7 फिफ्टी की मदद से 541 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 270.50 का रहा है। 10 में से 7 बार कोहली मैच फिनिश करते हुए नाबाद वापस लौटे। भारत को केवल एक बार हार का सामना तब करना पड़ा जब 2016 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 127 रनों का पीछे करते हुए कोहली 23 रन बनाकर आउट हो गए थे।

टी20 वर्ल्ड कप में रन चेज करते हुए दूसरा सबसे ज्यादा औसत श्रीलंका के कुमार संगाकारा के नाम है। संगाकारा ने 10 पारियों में 40.28 की औसत से 282 रन बनाए हैं। वहीं इन मामलों में रोहित शर्मा का औसत 38.08 का रहा है। एमएस धोनी की बात करें तो वे 33.66 की औसत से रिकॉर्ड लिस्ट में छठे पायदान पर आते हैं।

ये आंकड़े बयां करते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप के असली चेज मास्टर और कोई नहीं बल्कि विराट कोहली हैं। बाकी के खिलाड़ी इस मामले में उनसे कोंसों दूर हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs PAK: हार्दिक पांड्या ने किया बड़ा कारनामा, 16 साल के भारतीय टी20 इतिहास में कोई नहीं कर पाया ऐसा

टी20 वर्ल्ड कप में चेज करते हुए सबसे ज्यादा औसत

विराट कोहली- 270.50

कुमार संगाकारा- 40.28

रोहित शर्मा- 38.08

एलेक्स हेल्स- 35.00

तिलकरतने दिलशान- 34.80

(हमने इस रिकॉर्ड में कम से कम 10 पारी को शामिल किया है)

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें