Search
Close this search box.

Saurashtra Stadium Test Stats and Record: फास्ट या स्पिन, पहले बैटिंग या बॉलिंग, कौन बरपाएगा कहर? देखें आंकड़े

राजकोट का सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Saurashtra Cricket Association Stadium Rajkot) भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट (IND vs ENG 3rd Test) की मेजबानी करेगा। ये मैच 15 फरवरी से खेला जाएगा। पहले दो टेस्ट मैचों के खत्म होने के बाद पांच मैचों की मौजूदा श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर है। राजकोट की पिच कैसा बर्ताव करेगी, यहां स्पिनर्स को मदद मिलेगी या पेसर्स को? जीत में टॉस की भूमिका कितनी होगी? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब के लिए आइए स्टेडियम के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों और रिकॉर्ड्स पर एक नजर दौड़ाते हैं।

सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम टेस्ट रिकॉर्ड: टॉस निभाएगा अहम रोल

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Saurashtra Cricket Association Stadium) में टॉस की भूमिका बेहद खास रहने वाली है। इस मैदान टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रह हैं क्योंकि इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर पहली पारी में बना है। यहां दो टेस्ट खेले गए हैं। जिसमें से एक मैच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता। वहीं दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा।

ये भी पढ़ें | देखें सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम के टॉप-5 बल्लेबाज और गेंदबाज

राजकोट में सबसे बड़ा स्कोर का 649/9d है। जो भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में बनाया था। 537 रनों का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी पहली पारी में ही आया था। ये स्कोर इंग्लैंड ने 2016 में भारत के विरुद्ध पहली पारी में बनाया था। ऐसे में टॉस जीतकर कोई भी टीम पहले बैटिंग करते हुए बड़ा स्कोर बनाकर पूरे मैच में पकड़ बनाए रखना चाहेगी।

कुल टेस्ट2
ड्रॉ1
सबसे बड़ा स्कोर (IND vs WI)649/9d (1st)
सबसे छोटा स्कोर (WI vs IND)181/10 (2nd)
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत1
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत0
टॉस जीतने वाली टीम को जीत1
टॉस हारने वाली टीम को जीत0

सौराष्ट्र स्टेडियम राजकोट टेस्ट आंकड़े: स्पिन या फास्ट

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों का जलवा रहता है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस मैदान पर 2 मैचों में तेज गेदबाजों को महज 13 विकेट हाथ लगे। वहीं स्पिन गेंदबाजों ने 44 विकेट अपने नाम किए। 4 पारियों में 9 विकेट लेने वाले आर अश्विन सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट (5/57) कुलदीप यादव ने लिए हैं। इस मैदान में सबसे ज्यादा 228 रन विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने बनाए हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs ENG: पूरी सीरीज से बाहर हुए विराट कोहली, जडेजा-राहुल की वापसी, देखें पूरी टीम

सबसे ज्यादा रन (विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा)228
सबसे बड़ी पारी (विराट कोहली vs WI)139
सबसे ज्यादा विकेट (आर अश्विन)9
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (कुलदीप यादव vs WI)5/57
तेज गेंदबाजों को विकेट13
स्पिन गेंदबाजों को विकेट44

ताजा कहानियां