Search
Close this search box.

जिम्बाब्वे के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद रोचक मोड़ पर सेमीफाइनल की रेस, देखें पॉइंट टेबल का गणित

जिम्बाब्वे के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद रोचक मोड़ पर सेमीफाइनल की रेस, देखें पॉइंट टेबल का गणित
जिम्बाब्वे के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद रोचक मोड़ पर सेमीफाइनल की रेस, देखें पॉइंट टेबल का गणित

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के 24वें मैच में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से हरा दिया। इस उलटफेर के चलते सेमीफाइनल की रेस रोचक मोड़ पर पहुंच गई। समीकरणों की बात करने पहले आइए पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच हुए ऐतिहासिक मुकाबले की बात कर लेते हैं।

टॉस जीतने के बाद जिम्बाब्वे ने 8 विकेट पर 130 रन बनाए थे। उनके लिए 31 रन बनाने वाले सीन विलियम्स टॉप स्कोरर रहे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान एक समय 88 रन पर 3 विकेट के साथ मैच जीतने की स्थिति में थी।

तभी सिकंदर रजा ने लगातार दो गेंदों पर शादाब खान और हैदर अली को आउट कर दिया। अगले ओवर में उन्होंने 44 रनों पर खेल रहे शान मसूद को आउट कर मैच का रुख जिम्बाब्वे की ओर मोड़ दिया। अब आखिरी 6 बॉल पर पाकिस्तान को 11 रन चाहिए थे। लेकिन वे 9 रन ही बना सके और मैच जिम्बाब्वे ने एक रन से जीत लिया।

ये भी पढ़ें | रोहित शर्मा ने लगाई 29वीं फिफ्टी, टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बने

रोमांचक मोड़ पर सेमीफाइनल की दौड़

पाकिस्तान को हराकर जिम्बाब्वे भी सेमीफाइनल में पहुंचने का बड़ा दावेदार बन गया है। ग्रुप-2 में सभी टीमें दो-दो मैच खेल चुकी हैं। पाकिस्तान और नीदरलैंड को हराने के बाद भारत 4 पॉइंट्स के साथ टॉप पर विराजमान है। वहीं साउथ अफ्रीका एक जीत और रद्द मैच से 3 अंक हासिल करने के बाद दूसरे नंबर पर है।

वहीं 1 रन की जीत के बाद जिम्बाब्वे 2 मैचों में 3 पॉइंट लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसके बाद 2 मैचों में 2 अंक लेकर बांग्लादेश टीम चौथे नंबर पर रही। नंबर 5 पर पाकिस्तान और नंबर 6 पर नीदरलैंड हैं, जिन्होंने अपने दोनों मैच गंवा दिए।

ग्रुप-2 से भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम दो मैच और जीतने होंगे। यानी उनको अगले राउंड में प्रवेश के लिए 8 अंक चाहिए पड़ेंगे। उधर 5.200 नेट रन रेट से साथ साउथ अफ्रीका दूसरा सबसे बड़ा दावेदार नजर आ रहा है। उनको कम से दो मैच और जीतने पड़ेंगे। अगर मामला नेट रन रेट पर आकर अटकता है, तब फायदा प्रोटियाज को होने वाला है।

ये भी पढ़ें | टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जिम्बाब्वे का सबसे बड़ा उलटफेर, 6 गेंद में 11 रन नहीं बना पाया पाकिस्तान, 1 रन से हारा मैच

जिम्बाब्वे भी आगामी तीन में से दो मैच जीतकर टॉप-2 में जगह बना सकता है। बांग्लादेश को यहां से अपने तीनों मैच जीतने होंगे। दोनों मैच हारने के बाद अब पाकिस्तान की किस्मत का फैसला अन्य टीमों पर निर्भर करेगा। इसके लिए उनको अपने बाकी तीनों मैच जीतने होंगे। अगर वे एक मैच भी हारते हैं, तो सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह से बाहर हो जाएंगे। ऐसा ही कुछ नीदरलैंड के साथ भी है।

ताजा कहानियां