HomeIndia vs Sri Lankaऋषभ पंत 5वीं बार नर्वस नाइन्टीज का शिकार, धोनी-सहवाग भी लिस्ट शामिल,...

ऋषभ पंत 5वीं बार नर्वस नाइन्टीज का शिकार, धोनी-सहवाग भी लिस्ट शामिल, देखें लिस्ट

श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट के पहले दिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 96 रनों की पारी खेली। टेस्ट में ये 5वीं बार था जब पंत 90 के फेर फंसे।

ऋषभ पंत 5वीं बार नर्वस नाइन्टीज का शिकार, धोनी-सहवाग भी लिस्ट शामिल, देखें लिस्ट
ऋषभ पंत (Photo- BCCI)

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 357 रनों का स्कोर बना लिया है। 357 रन के स्कोर में बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाल ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने तेज तर्रार 96 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 97 गेंदों का सामना किया और 9 चौके व 4 छक्के लगाए। जब लग रहा था कि पंत अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक जड़ देंगे, तभी वह आउट हो कर ड्रेसिंग रूम वापस लौट गए।

5वीं बार 90 के फेर में फंसे ऋषभ पंत

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली या दूसरी बार नहीं था, जब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) शतक लगाने से चूक गए। 29 टेस्ट मैचों की 49 पारियों में वह पांचवीं बार नर्वस नाइन्टीज (Nervous Nineties) का शिकार हो चुके हैं। सबसे पहले ऋषभ पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ दो बार 92 रनों की पारी खेल कर आउट हुए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 97 और इंग्लैंड के विरुद्ध 91 रनों की पारी खेलकर शतक लगाने से चूके थे। ऐसा ही वाकया श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में भी देखने को मिला, जहां ऋषभ 96 रन बनाकर चल दिए।

या भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में 99, 199 और 299 के स्कोर पर नॉटआउट लौटने वाले बदनसीब बल्लेबाज, देखें लिस्ट

सबसे ज्यादा नर्वस नाइन्टीज का शिकार होने खिलाड़ी

Most Nervous Nineties in Test cricket for Team India
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा Nervous Nineties का शिकार होने वाले भारतीय

टेस्ट क्रिकेट में नर्वस नाइन्टीज के चलते शतक से सबसे ज्यादा वंचित होने वाले भारतीय खिलाड़ियों में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है। ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी 10 बार 90 के फेर फंसे हैं। भारत के लिए टेस्ट में 5 बार नाइन्टीज में अपना विकेट गंवाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में ऋषभ पंत के अलावा महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर भी शामिल हैं।

जबकि गौतम गंभीर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, नवजोत सिद्धू, दिलीप वेंगसरकर और अजित वाडेकर 4-4 बार 90 से 99 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: IPL में ओवर खत्म होने के कारण 99 पर नॉटआउट रह गए ये 3 बल्लेबाज, तीनों ने अंतिम गेंद पर जमाया चौका

सौरव गांगुली को 2 बार 99 के स्कोर पर लौटना पड़ा पवेलियन

सौरव गांगुली एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनको अपने टेस्ट क्रिकेट में दो बार 99 के स्कोर पर पवेलियन वापस लौटना पड़ा। 1997 में श्रीलंका और 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध गांगुली 99 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हुए थे। गांगुली के अलावा धोनी-सहवाग समेत कुल 9 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जो एक रन से टेस्ट शतक लगाने से चूक गए।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम