Search
Close this search box.

IPL: ओवर खत्म होने के कारण 99 पर नॉटआउट रह गए ये 3 बल्लेबाज, तीनों ने अंतिम गेंद पर जमाया चौका

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IPL: ओवर खत्म होने के कारण 99 पर नॉटआउट रह गए ये 3 बल्लेबाज, तीनों ने अंतिम गेंद पर जमाया चौका
क्रिस गेल (फोटो: IPL/BCCI)

भले ही आईपीएल 2021 का सफर बीच रास्ते थम गया। लेकिन 29 मुकाबलों का ये सफर बेहद रोमांचक रहा है। इस दौरान धड़कने बढ़ा देने वाले कई मैच देखने को मिले। साथ ही कई ऐसी पारियों के दीदार भी हुए जिसके लोग मुरीद हो गए। लेकिन आज हम बात करेंगे उन 3 पारियों की जिसमें बल्लेबाज ओवर ओवर खत्म होने के कारण अपना शतक पूरा करने से मात्र एक रन से चूक गए।

सुरेश रैना vs SRH, 2013

आईपीएल के इतिहास में अब तक 3 खिलाड़ी ऐसे हुए हैं, जो 99 के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहते हुए डग आउट रवाना हुए हैं। इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम चेन्नई सुपर किंग्स के लाजवाब खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) का आता है। साल 2013 में बाएं हाथ का ये बल्लेबाज सनराइजर्स हैदरबाद के खिलाफ 99 के स्कोर पर नाबाद लौटा था। उस मैच में रैना को अपना शतक पूरा करने के लिए पारी की अंतिम गेंद पर 5 रनों की जरूरत थी। लेकिन रैना उस गेंद पर चार ही रन जुटा पाए और महज एक रन से शतक से चूक गए।

उन्होंने 52 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्के की मदद से 92 रन बनाए थे। इस पारी के लिए रैना को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

क्रिस गेल vs RCB, 2019

99 के स्कोर पर नाबाद जाने वाले दूसरे बल्लेबाज पंजाब किंग्स के क्रिस गेल (Chris Gayle) हैं। 2019 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ वे 99 के स्कोर पर नाबाद रह गए थे। 95 रन पर खेल रहे गेल को अपना शतक पूरा करने के लिए पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाना था। लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की उस गेंद पर क्रिस गेल चौका लगाने में सफल रहे। नतीजतन वे शतक पूरा करने से केवल एक रन की दूरी पर रह गए।

आरसीबी के विरुद्ध खेले गए उस मैच में बाएं हाथ का ये तूफानी बल्लेबाज 64 बॉल में 99 रनों की इनिंग खेल वापस लौटा। उनकी ये पारी 10 चौके और 5 छक्के से सजी थी।

मयंक अग्रवाल vs DC, 2021

आईपीएल 2021 स्थगित किए जाने तक 29 मुकाबले खेले जा चुके थे। जहां संजु सैमसन, जोस बटलर और देवदत्त पाडिक्कल के बल्लों से तीन शतक देखने को मिले थे। इन शतकवीरों की सूची में पंजाब किंग्स के ओपनिंग बैट्समैन मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का नाम भी जुड़ गया होता। लेकिन इस साल का चौथा शतक ठोकने से वे मात्र एक रन से चूक गए।

बात 29वें मुकाबले की है, जो पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अहमदाबाद में खेला गया था। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 166 रन बनाए थे। जिसमें कप्तान मयंक अग्रवाल ने 58 गेंदों में 8 चौके और 4 की बदौलत 99 रनों की नॉट आउट पारी खेली थी। उनको अपना शतक पूरा करने के लिए अंतिम गेंद पर 5 रन की दरकार थी। लेकिन आवेश खान ने चौका खाया और मयंक आईपीएल इतिहास के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए जो 99 पर नाबाद रह गए।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें