Search
Close this search box.

ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह, देखें टॉप-10 लिस्ट

टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में नंबर-1 गेंदबाज का ताज अपने नाम कर लिया है। बुमराह ने हमवतन खिलाड़ी आर अश्विन को पीछे छोड़ते हुए इस उपलब्धि को हासिल किया। बुमराह ने 881 रेटिंग अंक हासिल किए। ये उनके टेस्ट जीवन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। यही नहीं जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं। भारत की तरफ से अब तक बेस्ट टेस्ट रैंकिंग कपिल देव के नाम पर थी, जो नंबर 2 तक पहुंचने में सफल हो पाए थे।

टेस्ट रैंकिंग के साथ सीरीज में भी नंबर 1 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग (Jasprit Bumrah Test Ranking) ही नहीं बल्कि भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भी नंबर 1 गेंदबाज हैं। 2 टेस्ट की 4 पारियों में वह कुल 15 विकेट ले चुके हैं। विशाखापत्तनम में आयोजित दूसरे टेस्ट में बुमराह ने कुल 9 विकेट चटकाए थे। पहली पारी में उनको 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट हाथ लगे थे। इस शानदार गेंदबाजी का इनाम जसप्रीत बुमराह को टेस्ट के नंबर 1 गेंदबाज के रूप में मिला है। याद दिला दें कि हैदराबाद में भी बुमराह ने दमदार गेंदबाजी की थी, जहां उन्होंने 6 विकेट लिए थे।

ये भी पढ़ें | WTC Points Table: न्यूजीलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, भारत को टॉप-2 से किया बाहर, देखें पॉइंट्स टेबल

ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर जसप्रीत बुमराह

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (Updated ICC Test Rankin) के मुताबिक 881 की रेटिंग के साथ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) शीर्ष पर विराजमान हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा (851) दूसरे स्थान पर हैं। 841 अंक लेकर आर अश्विन तीसरे पायदान पर फिसल गए हैं। चौथे और पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों का कब्जा है। इन स्थानों पर क्रमशः पैट कमिन्स (828) और जोश हेजलवुड (818 ) मौजूद हैं।

रैंकखिलाड़ीरेटिंग
1जसप्रीत बुमराह881
2कगिसो रबाडा851
3आर अश्विन841
4पैट कमिन्स828
5जोश हेजलवुड818
6प्रभात जयसूर्या783
7जेम्स एंडरसन780
8नाथन लियॉन746
8रवींद्र जडेजा746
8ओली रॉबिन्सन746

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 864 की रेटिंग के साथ नंबर 1 बल्लेबाज बने हुए हैं। जबकि रवींद्र जडेजा टेस्ट ऑलराउंडर की लिस्ट में 416 रेटिंग पॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs ENG: 2 टेस्ट के बाद भारत-इंग्लैंड टेस्ट के टॉप-10 बल्लेबाज और गेंदबाज

ताजा कहानियां