Search
Close this search box.

IND vs SA: न्यूलैंड्स केपटाउन में दूसरा टेस्ट, देखें स्टेडियम के टेस्ट आंकड़े और रिकॉर्ड्स

IND vs SA: न्यूलैंड्स केपटाउन में दूसरा टेस्ट, देखें स्टेडियम के टेस्ट आंकड़े और रिकॉर्ड्स
IND vs SA: न्यूलैंड्स केपटाउन में दूसरा टेस्ट, देखें स्टेडियम के टेस्ट आंकड़े और रिकॉर्ड्स

Newlands Cape Town Test Stats and Records भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा(IND vs SA 2nd Test) टेस्ट केपटाउन के न्यूलैंड्स में 3 जनवरी से खेला जाना है। सेंचुरियन में पारी और 32 रन से पिछला मुकाबला गंवाने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी 0-1 से पिछड़ी हुई है। इस स्थिति में भारत केपटाउन में सीरीज ड्रॉ करने तो वहीं डीन एलगर (Dean Elgar) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका 2-0 से सीरीज जीतने उतरेगी।

ये भी पढ़ें | IND vs SA 2nd Test: बेहद खराब है केपटाउन में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

केपटाउन के न्यूलैंड्स पार्क में टेस्ट आंकड़े

केपटाउन में आखिरी टेस्ट भारत और साउथ अफ्रीका ने 2 साल पहले जनवरी 2022 में खेला था। अफ्रीकी टीम ने 7 विकेट से मुकाबला जीता था। इस मैदान पर भारत-साउथ अफ्रीका टक्कर 6 बार हुई है। जिसमें से 4 मैच साउथ अफ्रीका ने जीते बाकी 2 टेस्ट ड्रॉ रहे।

ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो यहां 59 टेस्ट आयोजित हुए हैं। जिसमें से 48 टेस्ट मैचों का नतीजा निकला तो 11 ड्रॉ के साथ समाप्त हुए। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली टीम ने इस मैदान पर 23 और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 25 मैच जीते।

ये भी पढ़ें | IND vs SA: दूसरा टेस्ट जीतने के लिए कप्तान रोहित कर सकते हैं 3 बड़े बदलाव, इस दिग्गज की वापसी लगभग तय

न्यूलैंड्स स्टेडियम में 651 रनों का सबसे बड़ा स्कोर 2009 में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में बनाया था। सबसे छोटा स्कोर भी मेजबानों के खाते में हैं। 1899 में दक्षिण अफ्रीका चौथी पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 34 के स्कोर पर ढेर हुई थी।

कुल टेस्ट59
ड्रॉ11
सबसे बड़ा स्कोर (SA vs AUS)651/10
सबसे छोटा स्कोर (SA vs ENG)34/10
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत23
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत25

Newlands Cape Town: खिलाड़ियों के टेस्ट रिकॉर्ड्स

22 टेस्ट मैच में 2181 रन बनाने वाले जैक कैलिस के नाम केपटाउन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने 262 रन की सबसे बड़ी पारी यहां खेली है। 15 टेस्ट में 74 विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज डेल स्टेन इस मैदान पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। पारी में बेस्ट गेंदबाजी (8/11) का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉनी ब्रेग्स के पास है।

सबसे ज्यादा रन (जैक कैलिस, SA)2181
सबसे बड़ी पारी (स्टीफन फ्लेमिंग, NZ)262
सबसे ज्यादा विकेट (डेल स्टेन, SA)74
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी पारी में (जॉनी ब्रिग्स, ENG)8/11

ताजा कहानियां