Search
Close this search box.

IND vs SA 2nd Test: बेहद खराब है केपटाउन में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

IND vs SA 2nd Test: बेहद खराब है केपटाउन में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
IND vs SA 2nd Test: बेहद खराब है केपटाउन में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

India Test Record in Newlands Cape Town: सेंचुरियन में पहला टेस्ट बुरी तरह से हारने के साथ ही भारतीय टीम (Team India) का साउथ अफ्रीका (South africa) में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी चूर हो गया। बता दें कि 32 साल में साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर टीम इंडिया लाल गेंद से एक भी श्रृंखला नहीं जीती है। अब दोनों टीमें न्यूलैंड्स, केपटाउन का रुख करेंगी, जहां 3 जनवरी से दूसरा और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा।

श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ने के बाद भारत के लिए दूसरा टेस्ट जीतना अनिवार्य हो गया है। हालांकि दूसरा टेस्ट जीतने के बावजूद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम सीरीज जीत तो नहीं सकती पर सीरीज जरूर बचा सकती है। लेकिन केपटाउन में अब तक जिस तरह से टीम इंडिया खेली है, उसे देखते हुए सीरीज जीतना दूर भारत पर सीरीज हारने का खतरा मंडराने लगा है।

ये भी पढ़ें | IND vs SA: केपटाउन में भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट, जानिए कब और कहां देखें मैच

केपटाउन में निराशाजनक है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड

केपटाउन में होना वाला दूसरा टेस्ट रोहित की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए बेहद कठिन रहने वाला है। ऐसा वहां के आंकड़े बयान कर रहे हैं। केपटाउन के न्यूलैंड्स (Newlands, Cape Town) में टीम इंडिया ने 6 टेस्ट मैच खेले हैं। 6 में भारत को 4 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। शेष 2 टेस्ट ड्रॉ रहे। यानि प्रोटियाज न्यूलैंड्स में भारत से कोई टेस्ट नहीं हारे हैं।

इसके विपरीत साउथ अफ्रीका ने इस मैदान पर सभी टीमों के खिलाफ मिलाकर कुल 59 टेस्ट खेले हैं। जिसमें से उनको 27 में जीत और 21 में हार मिली। बाकी के 11 मैच ड्रॉ रहे।

ये भी पढ़ें | IND vs SA 2nd Test: करारी हार के भारत की टेस्ट टीम में बदलाव, इस गेंदबाज को बुलावा

केपटाउन में सभी 6 टेस्ट का हाल

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत ने पहला टेस्ट 1993 में खेला था। जो ड्रॉ के साथ खत्म हुआ था। इसके बाद 1997 और 2007 में भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी। 2011 में खेला गया मुकाबला ड्रॉ हुआ था। 2018 और 2022 में भारत को क्रमशः तीसरी और चौथी हार का सामना करना पड़ा था। केपटाउन में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड:

मैचसालमैदाननतीजा
पहला टेस्ट1993केपटाउनड्रॉ
दूसरा टेस्ट1997केपटाउनसाउथ अफ्रीका 282 रन से जीता
तीसरा टेस्ट2007केपटाउनसाउथ अफ्रीका 5 विकेट से जीता
चौथा टेस्ट2011केपटाउनड्रॉ
पांचवां टेस्ट2018केपटाउनसाउथ अफ्रीका 72 रन से जीता
छठवां टेस्ट2022केपटाउनसाउथ अफ्रीका 7 विकेट से जीता

ताजा कहानियां