Search
Close this search box.

World Test Championship: IND vs SA पहला टेस्ट शुरू होने के पहले WTC Points Table पर एक नजर

World Test Championship: IND vs SA पहला टेस्ट शुरू होने के पहले WTC Points Table पर एक नजर
Updated WTC Points Table 2023-2025

World Test Championship Points Table: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है। पहला टेस्ट सेंचुरियन और दूसरा टेस्ट केपटाउन में खेला जाएगा। ये दोनों मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तीसरे सीजन का हिस्सा है। बता दें कि पहले दोनों सीजन में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन दोनों ही बार चैंपियन बनने से चूक गई।

अब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में दोनों टेस्ट जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंकतालिका (WTC Points Table 2023-2025) में मजबूत होना चाहेगी। बॉक्सिंग-डे टेस्ट शुरू होने का पहले आइए पॉइंट्स टेबल पर एक नजर डालते हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs SA: पहले टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं कप्तान रोहित, ऐसी हो सकती है ओपनिंग जोड़ी

WTC Points Table 2023-2025: अंकतालिका में टीमों का ताजा हाल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 के पॉइंट्स टेबल में फिलहाल टीम इंडिया नंबर वन पर है। 2 मैचों में एक जीत और एक ड्रॉ के बाद भारत के खाते में 16 अंक और 66.67 प्रतिशत अंक हैं। याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में पाकिस्तान के पहला टेस्ट हारने के बाद भारत को नंबर 1 बना था।

उस मैच में हार के बाद पाकिस्तान दूसरे पायदान पर खिसक गया। तीन में से 2 मैच जीतने और एक मैच हारने वाली पाकिस्तान टीम के 22 अंक हैं। पेनल्टी के तौर पर उनके 2 अंक काट लिए गए। उनके 61.11 प्रतिशत पॉइंट्स हैं। एक जीत और एक हार के बाद 50 प्रतिशत अंकों वाली न्यूजीलैंड टीम तीसरे स्थान पर है।

12 अंक और 50 प्रतिशत अंकों के साथ बांग्लादेश पांचवें पायदान पर रहा। डब्ल्यूटीसी की मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पांचवें पायदान पर विराजमान है। ऑस्ट्रेलिया ने 6 टेस्ट में 30 अंक और 41.67 प्रतिशत अंक हासिल किए। इंग्लैंड के विरुद्ध एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में स्लो ओवर रेट के चलते उनको 10 अंक गंवाने पड़े थे।

ये भी पढ़ें | IND vs SA 1st Test: सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में खराब है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, देखें मैदान के आंकड़े

छठवें पायदान पर वेस्टइंडीज (16.67), सातवें पायदान पर इंग्लैंड (15) और आठवें पायदान पर श्रीलंका (0) की टीम मौजूद है। साउथ अफ्रीका ने अभी तक WTC 2023-2025 में कोई टेस्ट नहीं खेला है।

ताजा कहानियां