Search
Close this search box.

IND vs SA: पहले टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं कप्तान रोहित, ऐसी हो सकती है ओपनिंग जोड़ी

IND vs SA: पहले टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं कप्तान रोहित, ऐसी हो सकती है ओपनिंग जोड़ी
IND vs SA: पहले टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं कप्तान रोहित, ऐसी हो सकती है ओपनिंग जोड़ी

IND vs SA 1st Test: भारत का साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) दौरे आखिरी चरणों में हैं। टी20 और वनडे सीरीज के बाद दौरे के आखिर में 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क (SuperSport Park, Centurion) में खेला जाएगा।

वनडे वर्ल्ड कप के बाद से बाहर चल रहे रोहित-कोहली और अन्य सीनियर खिलाड़ियों की टेस्ट टीम में वापसी हो चुकी है। इन खिलाड़ियों के लौटते ही भारत की प्लेइंग XI को लेकर सवाल-जवाब का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कप्तान रोहित पहले टेस्ट में किन खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं, आइए जानने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs SA 1st Test: सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में खराब है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, देखें मैदान के आंकड़े

नंबर 3 पर खेल सकते हैं शुभमन गिल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत कर सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले दोनों टेस्ट में जायसवाल रोहित के जोड़ीदार थे। तब पहले मैच में रोहित और जायसवाल दोनों के बल्ले से शतक निकले थे। वो यशस्वी जायसवाल का डेब्यू टेस्ट मैच था। जायसवाल ने 171, 57 और 38 रन की पारी खेली थी।

उस स्थिति में शुभमन गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। तब गिल ने 6, 10 और 29 (नाबाद) रन बनाए थे। गिल ने अब तक 18 टेस्ट खेले हैं। जिसमें से उन्होंने 16 टेस्ट में ओपनिंग करते हुए 32.37 की औसत से 874 रन बनाए। उनके दोनों शतक और चारों फिफ्टी ओपनिंग के दौरान आए हैं।

शार्दूल ठाकुर या आर अश्विन

सेंचुरियन में पहले टेस्ट में ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन को बाहर बैठना पड़ सकता है। तेज पिच पर अश्विन की जगह शार्दूल ठाकुर टीम की पहली पसंद हो सकते हैं। रवींद्र जडेजा बतौर ऑलराउंडर टीम में खुद की जगह पक्की कर चुके हैं। ऐसे में नंबर 8 पर शार्दूल ठाकुर बल्ले के साथ नजर आ सकते हैं।

भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

ताजा कहानियां