Search
Close this search box.

IND vs BAN: बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के बाद पॉइंट टेबल पर नंबर 1 बना भारत, किंग कोहली प्लेयर ऑफ द मैच

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs BAN: बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के बाद पॉइंट टेबल पर नंबर 1 बना भारत, किंग कोहली प्लेयर ऑफ द मैच
IND vs BAN: बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के बाद पॉइंट टेबल पर नंबर 1 बना भारत, किंग कोहली प्लेयर ऑफ द मैच

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के 35वें मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मैच में 5 रनों से हरा दिया है। इस जीत की बदौलत टीम इंडिया ने अंक तालिका में टॉप कर लिया है। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल और अर्शदीप सिंह भारत की इस जीत के मुख्य किरदार रहे।

5 रन से चूका बांग्लादेश

भारत ने बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 20 ओवर में 185 रनों का टारगेट दिया था। जवाब में बांग्लादेश ने लिटन दास की 26 गेंदों में 59 रनों की ताबड़तोड़ पारी के चलते 7 ओवर में 66 रन बना लिए थे। तभी बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा। इस स्थिति तक बांग्लादेश डकवर्थ लुईस प्रणाली के तहत 17 रनों से आगे था।

लेकिन इंद्रदेव भारत पर मेहरबान हुए और 16 ओवर में 151 रनों के नए लक्ष्य के साथ मुकाबला दोबारा शुरू हुआ। दूसरी ही गेंद पर लिटन दास को केएल राहुल ने रन आउट कर टीम को पहली और सबसे बड़ी सफलता दिलाई। दास 27 गेंदों में 60 रन बनाकर आउट हुए।

ये भी पढ़ें | विराट कोहली ने 64 रनों की पारी खेल बनाया नया विश्व कीर्तिमान, 3 वर्ल्ड कप में किया ऐसा अनोखा कारनामा

इसके बाद बांग्लादेशी खेमें में विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और 16 ओवर खत्म होने पर वे 6 विकेट पर 145 रन ही बना पाए। नतीजतन भारत ने मैच 5 रन से जीत लिया। नजमुल हुसैन शांतों ने 21 और विकेटकीपर नुरुल हसन ने 25 नाबाद रन बनाए।

भारतीय टीम की तरफ से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट मोहम्मद शमी ने लिया। प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब कोहली को मिला।

कोहली और केएल राहुल ने जड़े अर्धशतक

इसके पहले शाकिब अल हसन से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट खोने के बाद 184 रनों का स्कोर बनाया था। विराट कोहली ने टी20आई का 36वां अर्धशतक जड़ते हुए 44 बॉल में 64 रन जड़ दिए। इस पारी में उनके बल्ले से 8 चौके और 1 छक्का निकला। वे टूर्नामेंट में तीसरी बार नॉट आउट लौटे।

उधर अब तक तीन मैचों में असफल रहे केएल राहुल के बल्ले से भी हाफ सेंचुरी निकली। राहुल ने 32 बॉल में 3 चौके और 4 छक्के उड़ाते हुए 50 रन बनाए और 20वीं फिफ्टी पूरी की। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 187 के स्ट्राइक रेट से 16 बॉल में 30 रन जड़ दिए।

बांग्लादेश के 23 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन महमुद ने 47 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि शाकिब अल हसन के खाते में 2 सफलताएं आई।

ये भी पढ़ें | IND vs BAN: विराट कोहली ने खत्म की महेला जयवर्धने की बादशाहत, हासिल किया टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा मुकाम

पॉइट्स टेबल में नंबर 1 बना भारत

बांग्लादेश को 5 रनों से हराकर टीम इंडिया ग्रुप-2 के पॉइंट्स टेबल में नंबर 1 बन गया है। 4 मुकाबलों में भारत ने 3 मैच जीते और 6 अंक हासिल किए। वहीं साउथ अफ्रीका 5 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर आ गया है। जबकि मैच गंवाने के बाद बांग्लादेश 4 मैचों में 4 पॉइंट्स लेकर तीसरे पायदान पर बना हुआ है। इसके बाद जिम्बाब्वे चौथे और पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है। नीदरलैंड सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें