कौन तोड़ेगा रोहित के 264 रनों का रिकॉर्ड? रेस में शामिल ये 3 खिलाड़ी, नंबर 1 पर सबसे बड़ा दावेदार

कौन तोड़ेगा रोहित के 264 रनों का रिकॉर्ड? रेस में शामिल ये 3 खिलाड़ी, नंबर 1 पर सबसे बड़ा दावेदार
कौन तोड़ेगा रोहित के 264 रनों का रिकॉर्ड? रेस में शामिल ये 3 खिलाड़ी, नंबर 1 पर सबसे बड़ा दावेदार

भारत की तरफ से पिछले 5 वनडे में दो दोहरे शतक निकल चुके हैं। याद दिला दें कि बांग्लादेश के विरुद्ध ईशान किशन ने 210 और फिर न्यूजीलैंड के विरुद्ध शुभमन गिल ने 208 रनों की डबल सेंचुरी लगाई। ईशान ऐसा करने वाले सातवें और गिल आठवें खिलाड़ी बने।

वनडे में दोहरा शतक लगाने के मामले में भारतीयों से आगे कोई नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक लगाए गए 10 दोहरे शतक में से 7 तो भारतीय धुरंधरों ने लगाए हैं। सबसे ज्यादा 3 डबल हंड्रेड रोहित शर्मा के बल्ले से निकले हैं।

रोहित शर्मा ने खेली है वनडे में सबसे बड़ी पारी

वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व कीर्तिमान रोहित शर्मा के नाम है। हिटमैन ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 बनाए थे। 264 रन बनाने के लिए उनको 173 गेंदे लगी थीं। जहां उन्होंने 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे।

उस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बने करीब 9 साल हो गए हैं। जिस तरह से टीम इंडिया के बैटर दनादन 200 का आंकड़ा पार कर रहे हैं, अब अटूट लगने वाला 264 रनों का रिकॉर्ड भी सुरक्षित नहीं रह गया है। रोहित के इस रिकॉर्ड को भारत के ये 3 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें | शुभमन गिल ही नहीं रोहित हिटमैन ने भी बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, एमएस धोनी को पछाड़ बने नंबर-1

264 का रिकॉर्ड तोड़ने की रेस में 3 खिलाड़ी

3. ईशान किशन: बांग्लादेश के विरुद्ध ईशान किशन ने 210 रनों की पारी खेलकर रोहित के 209 रनों के हाई स्कोर को पीछे छोड़ा था। इतना ही नहीं उन्होंने वनडे का सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। ईशान ने महज 11 मुकाबलों में इस मुकाम को हासिल कर लिया।

2. सूर्यकुमार यादव: भले ही सूर्यकुमार यादव अभी तक वनडे में कोई शतक नहीं लगा सके हैं। लेकिन वे टी20 में 3 बार सौ रनों का आंकड़ा पर चुके हैं। अगर सूर्या को वनडे में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी का मौका मिलता है, तो वे वनडे में उनके बल्ले से जल्द ही बड़ा दोहरा शतक देखने मिल सकता है।

1. शुभमन गिल: गिल के रूप में टीम इंडिया को वनडे में एक ऐसा ओपनर मिल गया है जिसकी तुलना अभी से दिग्गज खिलाड़ियों से की जाने लगी है। उन्होंने बैक-टू-बैक दो शतक जड़े, जिसमें एक 208 रनों की पारी है। वे 50 ओवर के फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने। अगर गिल नियमित से रूप से भारत के लिए ओपनिंग करते रहे तो उनमें 264 रनों के पार जाने की काबिलियत भी है।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।