Search
Close this search box.

T20 World Cup 2022: भारत और साउथ अफ्रीका की हार की दुआ करेगा पाकिस्तान, देखें सेमीफाइनल का पूरा गणित

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
T20 World Cup 2022: भारत और साउथ अफ्रीका की हार की दुआ करेगा पाकिस्तान, देखें सेमीफाइनल का पूरा गणित
T20 World Cup 2022: भारत और साउथ अफ्रीका की हार की दुआ करेगा पाकिस्तान, देखें सेमीफाइनल का पूरा गणित

साउथ अफ्रीका पर 33 रनों की जीत के साथ ही पाकिस्तान ने सेमीफाइनल खेलने की संभावनाओं को बरकरार रखा है। पहले भारत और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ हार के साथ टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत करने वाली पाकिस्तान ने आखिरी दोनों मुकाबले जीतकर 4 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में तीसरे पायदान पर छलांग लगा ली है।

ग्रुप-2 से भारत, साउथ अफ्रीका, पकिस्तान और बांग्लादेश सेमीफाइनल की दौड़ में बने हुए हैं। वहीं जिम्बाब्वे और नीदरलैंड का सफर समाप्त हो गया है। आइए जानते हैं ग्रुप-2 की टीमों को सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए अब क्या करना होगा।

भारत

भारत 4 मैचों में 6 अंक और 0.730 के नेट रन रेट के साथ अंकतालिका में पहले पायदान पर है। अब उनको आखिरी मैच जिम्बाब्वे से खेलना है। भारत के लिए सेमीफाइनल का गणित सीधा है, जिम्बाब्वे को हराओ और आगे बढ़ो। इसके उलट मैच हारने पर भारत चाहेगा कि नीदरलैंड साउथ अफ्रीका या बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे। तब बेहतर नेट रन रेट के आधार वे अगले दौरे में प्रवेश कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें | PAK vs SA: साउथ अफ्रीका को 33 रनों से पस्त कर पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में कायम, शादाब खान का बल्ले और गेंद से धमाल

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का सिर्फ एक ही रास्ता बचा है। और वो है नीदरलैंड के खिलाफ जीत। साउथ अफ्रीका 5 पॉइंट और 1.441 के नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है। ऐसे में वे आखिरी मुकाबला जीतने पर 7 अंकों के साथ अगले चरण के लिए क्वालिफाई कर लेंगे। अगर वे मैच हारते हैं तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे। इस स्थिति में भारत और पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच का विजेता प्रोटियाज से आगे होगा।

पाकिस्तान

पाकिस्तान 4 पॉइंट और 1.117 के नेट रन रेट के साथ तीसरे नंबर पर है। उनको टॉप-2 में जगह पक्की करने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीतना होगा। साथ ही उनको जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत या नीदरलैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका की हार की दुआ करनी होगी। अगर भारत और साउथ अफ्रीका अपने-अपने मैच जीत लेते हैं, तब पाकिस्तान बाहर हो जाएगा।

बांग्लादेश

4 अंक और -1.276 नेट रन रेट वाली बांग्लादेश का हाल भी पाकिस्तान जैसा है। चूंकि उनका नेट रन रेट भारत की तुलना में काफी खराब है। ऐसे में वे भारत से ज्यादा साउथ अफ्रीका की हार चाहेंगे। ताकि वे पकिस्तान को मात देकर 6 अंकों के साथ बिना किसी झंझट के सेमीफाइनल का टिकट कटा सकें। इसके विपरीत अगर साउथ अफ्रीका की जीत और भारत की हार होती है। तब बांग्लादेश को पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें