Search
Close this search box.

IND vs SA: सैमसन के शतक के बाद अर्शदीप का चौका, तीसरा वनडे जीतकर भारत ने 2-1 से किया सीरीज पर कब्जा

IND vs SA: सैमसन के शतक के बाद अर्शदीप का चौका, तीसरा वनडे जीतकर भारत ने 2-1 से किया सीरीज पर कब्जा
IND vs SA: सैमसन के शतक के बाद अर्शदीप का चौका, तीसरा वनडे जीतकर भारत ने 2-1 से किया सीरीज पर कब्जा

India vs South Africa 3rd ODI: भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। पार्ल में आयोजित तीसरा मुकाबला भारत ने 87 रन से जीता। संजू सैमसन (Sanju Samson) के शतक के दम पर टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 296/8 रन बनाए थे। जवाब में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने घातक गेंदबाजी से प्रोटियाज को 218 के स्कोर पर समेट दिया।

78 रन से हारा साउथ अफ्रीका

भारत के 296 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका 45.5 ओवर में 218 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। इसके साथ ही मेजबान टीम 78 रन से मैच हार गई। नतीजतन उन्होंने सीरीज भी गंवा दी। पिछले मैच में शतक लगाने वाले टोनी डिजॉर्जी इस पारी में भी हाई स्कोरर रहे। उन्होंने 87 गेंदों में 81 रन मारे। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए।

कप्तान एडेन मारक्रम ने 36 औरविकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने 21 रन की पारी खेली। रीजा हेंड्रिक्स ने 19 और ब्युरेन हेंड्रिक्स ए 18 रन बनाए।

भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने जानदार गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में 30 रन देकर 4 विकेट लिए। सीरीज का अपना पहला मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुदंर ने 38 रन खर्च 2 शिकार किए। आवेश खान को भी 2 विकेट मिले। मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

ये भी पढ़ें | IND vs SA 3rd ODI: संजू सैमसन ने जड़ा पहला वनडे शतक, इस खास लिस्ट में हुए शामिल

संजू सैमसन-तिलक वर्मा के दम पर भारत का बड़ा स्कोर

संजू सैमसन के शतक और तिलक वर्मा के अर्धशतक के दम पर भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 296 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। सैमसन ने वनडे करियर का इकलौता शतक जमाया। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के जड़ते हुए 114 बॉल पर 108 रन बनाए।

तिलक वर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए वनडे का पहला अर्धशतक जमाया। वर्मा के बल्ले से 52 रन की इनिंग निकली। रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ 27 गेंद में 38 रन जड़े। वनडे डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार ने 22 और कप्तान केएल राहुल ने 21 रन की पारी खेली। ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर ने 14 रन का योगदान दिया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्युरेन हेंड्रिक्स ने 9 ओवर में 63 रन देकर 3 विकेट लिए। नांद्रे बर्जर ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 सफलताएं अपने नाम की। लिजाड विलियम्स, वियान मुल्डर और केशव महाराज को 1-1 विकेट से संतोष करना पड़ा।