Search
Close this search box.

रोहित हिटमैन के पास खास मुकाम हासिल करने का मौका, खतरे में वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान का रिकॉर्ड

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
रोहित हिटमैन के पास खास मुकाम हासिल करने का मौका, खतरे में वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान का रिकॉर्ड
रोहित हिटमैन के पास खास मुकाम हासिल करने का मौका, खतरे में वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान का रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच इस समय पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। वनडे में वेस्टइंडीज का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया टी20 सीरीज का आगाज भी जीत के साथ कर चुकी है। मालूम हो कि भारत ने पहला मुकाबला 68 रन से जीता था। अब श्रृंखला में मेहमान टीम 1-0 की बढ़त ले चुकी है। अब दूसरा मैच 1 अगस्त को वॉर्नर पार्क (Warner Park) में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम की निगाहें 2-0 की बढ़त पर होगी। साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी बतौर कप्तान बड़ा मुकाम हासिल करने उतरेंगे।

रोहित शर्मा के निशाने पर डैरेन सैमी का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरे मैच में जब कैरेबियन टीम के सामने होंगे, तब उनके निशाने पर डैरेन सैमी (Daren Sammy) का महारिकॉर्ड होगा। बता दें कि सैमी वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तानों में शुमार हैं। उन्होंने 2012 और 2016 में टीम को दो बार टी20 चैंपियन बनाया था। लेकिन अब रोहित उन्हीं का रिकॉर्ड तोड़ने से एक कदम दूर हैं। अगर भारत वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 में हरा देता है, तब रोहित सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल जीतने के मामले में सैमी से आगे निकल जाएंगे।

फिलहाल रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने 32 में से 27 टी20 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि 5 बार उनको हार झेलनी पड़ी है। वहीं डैरेन सैमी ने 47 मैचों में 27 बार वेस्टइंडीज को जीत दिलाई। ऐसे में भारत की एक और जीत से रोहित कप्तानी के मामले में सैमी का रिकॉर्ड धराशायी कर देंगे।

टी20I में सबसे मैच जीतने वाले कप्तान

टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों में अफगानिस्तान के असगर अफगान और इंग्लैंड के इयान मॉर्गन ने 42-42 जीत के साथ सबसे ऊपर हैं। इसके बाद भारतीय टीम को 41 मैच जीताने वाले एमएस धोनी तीसरे नंबर पर हैं। जबकि एरॉन फिंच की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 35 और विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने 30 टी20 अपने नाम किए हैं। इस रिकॉर्ड में रोहित और सैमी संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा, एकतरफा जीत से पॉइंट्स टेबल में बनीं नंबर 1

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें