Search
Close this search box.

IND vs WI: रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ने उतरेगी टीम इंडिया, इतिहास रचने का मौका

IND vs WI: रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ने उतरेगी टीम इंडिया, इतिहास रचने का मौका
IND vs WI: रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ने उतरेगी टीम इंडिया, इतिहास रचने का मौका

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 29 जुलाई से शुरू हो रही है। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) समेत कई दिग्गज खिलाड़ी सीरीज के लिए वापसी कर चुके हैं। बता दें कि शिखर धवन (Shikar Dhawan) के नेतृत्व में भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया था। अब रोहित की सेना इसी कमाल को दोहराते हुए टी20 सीरीज में भी कैरेबियन टीम का पूरी तरफ से सफाया करना चाहेगी। अगर भारतीय टीम सीरीज के पांचों मैच जीत लेती है, तो वे पाकिस्तान (Pakistan) का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच टी20I में हेड टु हेड रिकॉर्ड के मामले में भारतीय टीम का पलड़ा काफी भारी है। दोनों टीमें अब तक 20 मैचों में आमने-सामने हुई हैं। जिसमें से भारत ने 13 मैचों में बाजी मारी है। जबकि 6 मैच वेस्टइंडीज ने जीते हैं। बाकी एक मैच बिना किसी के नतीजे खत्म हुआ। वहीं वेस्टइंडीज की सरजमीं पर भारत ने 4 टी20 मुकाबले खेले हैं। जहां दोनों टीमें ने दो-दो मुकाबले अपने नाम किए।

अब भारत के पास पाकिस्तान और इंग्लैंड का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के अलावा एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम करने उतरेगी। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी की धरती पर सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय जीतने का रिकॉर्ड फिलहाल संयुक्त रूप से पाकिस्तान और इंग्लैंड के पास है। दोनों टीमों ने 6-6 मैच जीते हैं। पाकिस्तान ने 11 में से 6 तो वहीं इंग्लैंड ने 13 में से 6 मैच अपने नाम किए। जबकि भारत ने इस मामले में 2 मैच जीते हैं।

ऐसे में अगर भारतीय टीम सीरीज के पांचों मैच जीत लेती है, तो वे पाकिस्तान और इंग्लैंड को पीछे छोड़कर वेस्टइंडीज के विरुद्ध उसी के घर में सबसे ज्यादा टी20 जीतने वाली टीम बन जाएगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के घर में सबसे ज्यादा टी20 जीतने वाली टीम

पाकिस्तान (11 मैच)- 6 (जीते)

इंग्लैंड (13)- 6

साउथ अफ्रीका (7)- 5

ऑस्ट्रेलिया (9)- 3

भारत (4)- 2

ये भी पढ़ें- IND vs WI 1st T20: रोहित संग ऋषभ पंत कर सकते हैं ओपनिंग, 9 माह बाद इस दिग्गज की वापसी लगभग तय, देखें टीम

ताजा कहानियां