Search
Close this search box.

IND vs NZ 2nd ODI: घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीतने उतरेगा भारत, आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया से हारा था

IND vs NZ 2nd ODI: घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीतने उतरेगा भारत, आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया से हारा था
IND vs NZ 2nd ODI: घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीतने उतरेगा भारत, आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया से हारा था

IND vs NZ 2nd ODI: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से वनडे सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया के पास अब न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने का अवसर है। हैदराबाद में 12 रनों की रोमांचक जीत के बाद भारतीय टीम श्रृंखला में 1-0 से आगे है। वे सीरीज जीतने से एक कदम दूर हैं।

घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीतने उतरेगा भारत

अगर रोहित की सेना न्यूजीलैंड के खिलाफ आज रायपुर की मेजबानी में दूसरा मुकाबला जीतने में सफल रहती है, तब होम ग्राउंड पर वे लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीत लेंगे।

भारत घर में अब तक 6 सीरीज एक के एक बाद जीता है। इस दौरान ने भारत वेस्टइंडीज को दो बार और ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका को एक-एक बार हराया है। उन्होंने मार्च 2021 में वेस्टइंडीज और जनवरी 2023 में श्रीलंका का 3-0 क्लीन स्वीप किया था।

ये भी पढ़ें | IND vs NZ 2nd ODI, Stats Preview: दूसरे वनडे में बन सकते हैं 8 बड़े रिकॉर्ड, इतिहास रचने के करीब किंग कोहली

आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया से हारी थी भारतीय टीम

घरेलू मैदान पर वनडे सीरीज में आखिरी बार भारत को करीब 4 साल पहले हार मिली थी। तब मार्च 2019 में भारत के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया ने उनको हराया था। उस दौरे पर मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने 5 में से 3 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम लिखी थी। बाकी के 2 मुकाबले भारतीय टीम को गंवाने पड़े थे।

मज़ेदार बात है कि पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैच जीतकर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 2-0 से आगे थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा पलटवार करते हुए जीत की हैट्रिक लगाई और सीरीज 3-2 से अपनी झोली में डाल ली।

एक नजर भारत-न्यूजीलैंड हेड टू हेड रिकॉर्ड पर

आज भारत और न्यूजीलैंड 115वां वनडे खेलने उतरेंगे। 114 में से टीम इंडिया ने 56 और कीवी टीम ने 50 मैच जीते हैं। 1 मैच टाई और 7 का कोई नतीजा नहीं निकला।

भले ही ओवरऑल रिकॉर्ड में दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबर है। लेकिन घर पर टीम इंडिया बेहद मजबूत हो जाती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर भारत का सक्सेस रेट 75 प्रतिशत का है। इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के विरुद्ध 36 में से 27 वनडे जीते और केवल 8 हारे। 1 मैच बेनतीजा रहा।

ये भी पढ़ें | IND vs NZ: दूसरे वनडे के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में बड़ा उलटफेर तय, इस खिलाड़ी का कटेगा पत्ता!

ताजा कहानियां