Search
Close this search box.

World Cup 2023: ये हैं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के 3 सबसे बड़े दावेदार, देखें कौन सबसे आगे

World Cup 2023: ये हैं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के 3 सबसे बड़े दावेदार, देखें कौन सबसे आगे
World Cup 2023: ये हैं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के 3 सबसे बड़े दावेदार, देखें कौन सबसे आगे

Player of the Tournament World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर है। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच ऐतिहासिक फाइनल खेला जाएगा। टीम इंडिया को जहां तीसरे वर्ल्ड कप टाइटल की तलाश होगी वहीं ऑस्ट्रेलिया छठवीं बार विश्व चैंपियन बनने को बेताब होगा।

फाइनल मैच में हमें न केवल वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा बल्कि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी हमारे सामने होगा। खिलाड़ियों के अब तक के आंकड़ों के आधार पर आइए जानते हैं, वो कौनसे 3 बड़े दावेदार हैं जो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अपने नाम कर सकते हैं।

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के 3 बड़े दावेदार

3. एडम जैम्पा: ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जैम्पा प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की दौड़ में बने हुए हैं। इस सीजन वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। 10 मैचों में वे 22 विकेट झटक चुके हैं। भारत के खिलाफ बिना किसी विकेट के अभियान की शुरुआत करने वाले जैम्पा ने शानदार वापसी की और श्रीलंका, पाकिस्तान व नीदरलैंड के खिलाफ लगातार एक पारी में 4 विकेट झटके।

वे यहीं नहीं रुके और न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के विरुद्ध अगले मुकाबलों में 3-3 शिकार और किए। अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 10 ओवर में 2.10 प्रतिओवर की दर से 22 रन खर्च कर 3 विकेट चटकाए थे। जैम्पा भारत के खिलाफ मैच विनर साबित हो सकते हैं।

2. मोहम्मद शमी: शुरू के 4 मैच बेंच पर बिताने वाले मोहम्मद शमी से शायद ही किसी को उम्मीद रही होगी कि वे वापसी करते ही हाहाकार मचा देंगे। याद दिला दें कि हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली बार हाथ खोलने का मौका मिला था।

बस फिर क्या था शमी ने मौके का ऐसा फायदा उठाया कि बड़े-बड़े क्रिकेट पंडित भी हैरान रह गए। आते ही शमी ने कीवियों के विरुद्ध 5 विकेट हासिल किए। इंग्लैंड के खिलाफ 4 शिकार किए और श्रीलंका के खिलाफ फिर पंजा खोला। 3 मैच में 2 फाइव विकेट हॉल के दम पर शमी 14 विकेट चटका चुके थे।

अभी उनका बेस्ट आना बाकी था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट लेकर शमी ने न केवल जीत पुख्ता की बल्कि वर्षों पुराने कई कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिए। केवल 6 पारियों में 23 विकेट लेकर अब मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर 1 गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs AUS World Cup 2023 Final: फाइनल में इतिहास रचने की दहलीज पर रोहित शर्मा, पहले भारतीय बनने का मौका

1. विराट कोहली: किंग कोहली वर्ल्ड कप 2023 प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के सबसे बड़े दावेदार हैं। कोहली का बल्ला प्रतियोगिता में जमकर रन बरसा रहा है। विपक्षियों के लिए उनको रोक पाना लगभग असंभव सा हो गया है। हर मैच में मानों कोहली के बल्ले में पचासा छपा हो।

पाकिस्तान और इंग्लैंड मुकाबले को छोड़ दे तो रनमशीन ने बाकी के 8 मैचों में पचास प्लस रनों की पारियां खेली। जिसमें से उन्होंने 3 बार सौ का आंकड़ा पार किया। बांग्लादेश के खिलाफ कोहली ने 103*, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 101* और न्यूजीलैंड के खिलाफ 117 रनों की पारी खेली थी।

10 मैचों में विराट कोहली ने 3 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 711 रन बनाए। उन्होंने एक वर्ल्ड कप सीजन में सचिन के सबसे ज्यादा रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। इतना ही नहीं वे 50 वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बने। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में कोहली की भूमिका निर्णायक साबित होने वाली है।

ताजा कहानियां

होम

IPL 2024

फॉलो

फॉलो