Search
Close this search box.

जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय, पिछली बार ये खिलाड़ी बना था प्लेयर ऑफ द सीरीज

जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय, पिछली बार ये खिलाड़ी बना था प्लेयर ऑफ द सीरीज
जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय, पिछली बार ये खिलाड़ी बना था प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारत का जिम्बाब्वे दौरा 18 अगस्त से शुरू हो रहा है। इस दौरे पर टीम इंडिया और जिम्बाब्वे (Team India vs Zimbabwe) के बीच हरारे (Harare) में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। भारतीय टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों में होगी। बता दें कि इसके पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को टीम का कप्तान चुना गया था। लेकिन राहुल के फिट होने के बाद बीसीसीआई ने भारतीय स्क्वाड में बड़ा परिवर्तन करते हुए धवन के स्थान पर राहुल को कप्तान बना दिया।

केएल राहुल की वापसी से भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम निश्चित रूप से काफी मजबूत हुआ है। इसके अलावा शिखर धवन, दीपक हुड्डा, शुभमन गिल और संजू सैमसन पर भी सभी की नजरें रहेंगी, जो जिम्बाब्वे के खिलाफ इस सीरीज में जमकर रन बटोर सकते हैं। आइए देखते हैं जिम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय कौन हैं।

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने इस मामले में 34 मैचों में 49.17 की औसत से 1377 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं सचिन ने 146 रनों का सर्वोच्च स्कोर समेत 5 शतक और 5 अर्धशतक जड़े। इसके बाद 36 मैचों में 1367 रन बनाने वाले सौरव गांगुली दूसरे नंबर पर हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 32 वनडे में 885 रनों के साथ राहुल द्रविड़ शामिल हैं।

चौथे पायदान पर मौजूद अजय जडेजा ने 19 मैचों में 656 रन जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाए हैं। इसके बाद बाएं हाथ के धुरंधर युवराज सिंह ने 15 मैचों में 505 रनों के साथ सूची में पांचवां स्थान हासिल किया।

जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय

सचिन तेंदुलकर (34 वनडे)- 1377

सौरव गांगुली (36)- 1367

राहुल द्रविड़ (32)- 885

अजय जडेजा (19)- 656

युवराज सिंह (18)- 505

पिछली सीरीज में केएल राहुल बने थे प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का पिछला दौरा 2016 में एमएस धोनी के नेतृत्व में किया था। उस दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज में भारत ने जिम्बाब्वे का 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। 3 मैचों में 196.00 की औसत से 196 रन बनाने वाले केएल राहुल प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से सम्मानित किए गए थे। उन्होंने 100 रनों का नाबाद शतक लगाने के अलावा एक फिफ्टी भी लगाई थी।

ताजा कहानियां