वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में अश्विन 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने, बुमराह-शमी का भी धमाल

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में अश्विन 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने, बुमराह-शमी का भी धमाल
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय गेंदबाजों का जलवा

भारत ने बेंगलुरू में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया पिंक बॉल टेस्ट 238 रनों से जीता। भारत की जीत में आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह समेत कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल में 58.33 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गया है। इतना ही नहीं WTC में भारतीय गेंदबाजों का जलवा भी दिखने लगा है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में आर अश्विन के 100 विकेट पूरे

बता दें कि स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने श्रीलंका के विरुद्ध गुलाबी गेंद से 6 विकेट झटके। पहली पारी में उनको 2 और दूसरी पारी में 4 विकेट मिले थे। इन 6 विकेट की बदौलत अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की ऑलटाइम लिस्ट में अश्विन ने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

टॉप-10 लिस्ट पर नजर डाले तो अश्विन से नीचे दूसरे नंबर पर पैट कमिन्स 93 विकेट के साथ मौजूद हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड 83 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर बने हुए हैं। वहीं, 80 विकेट लेने वाले टिम साउदी नंबर 4 पर विराजमान हैं। 74 विकेट लेते हुए जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियॉन के साथ पांचवें पायदन पर पहुंच गए हैं।

जबकि 70 विकेट के साथ मोहम्मद शमी ने सातवें स्थान पर कब्जा किया। टॉप-10 लिस्ट में आखिरी के 3 स्थानों पर कगिसो रबाडा (67), शाहीन अफरीदी (67) और मिचेल स्टार्क (66) मौजूद हैं।

WTC के मौजूदा सीजन में जसप्रीत बुमराह नंबर 1

बेंगलुरू टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने कुल 8 विकेट लिए। अब 40 विकेट के साथ बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 32 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के ओली रॉबिन्सन को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान अपने नाम किया। 31 विकेट के साथ पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी नंबर 3 पर हैं। इसके बाद कगिसो रबाडा और मोहम्मद शमी ने 30-30 विकेट लिए हैं।

आर अश्विन 29 विकेट के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। साउथ अफ्रीका के मार्को जेन्सन ने 28 विकेट लेकर सातवां स्थान हासिल किया। जबकि 24 विकेट के साथ टिम साउदी आठवें पायदान पर रहे। लिस्ट में आगे मौजूद पैट कमिन्स, जेम्स एंडरसन और मार्कवुड ने 23-23 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs SL: दूसरे टेस्ट में भारत के धुरंधरों ने बनाए 10 बड़े रिकॉर्ड, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment