Search
Close this search box.

“टूटा है गाबा का घमंड” सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल, जानिए क्या है पूरा मामला

सोशल मीडिया पर “टूटा है गाबा का घमंड” (Toota Hai Gabba ka Ghamand) जमकर वायरल हो रहा है। आज 19 जनवरी है, और ये वही दिन है जब टीम इंडिया ने गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर 4 मैच की टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था। जी हां भारत की ऑस्ट्रेलिया पर उस ऐतिहासिक जीत को पूरे एक साल हो गए हैं।

"टूटा है गाबा का घमंड" सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल, जानिए क्या है पूरा मामला
ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने गाबा का घमंड तोड़ा था

बता दें कि टीम इंडिया ने 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। जहां भारत को मेजबानों के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी थी। दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से हुई जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता। इसके बाद टी-20 सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की। अब बारी थी असली इम्तिहान की। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पर लाल गेंद से भारत का असली टेस्ट होने वाला था।

विराट कोहली की कप्तानी में पहला टेस्ट एडिलेड में खेला गया। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। ये वही टेस्ट है, जिसमें भारत के शेर दूसरी पारी में 36 के स्कोर पर ढेर हो गए थे। दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाना था। विराट कोहली के भारत लौट जाने के बाद अजिंक्य रहाणे को कप्तान नियुक्त कर दिया गया। भारत ने बॉक्सिंग-डे टेस्ट 8 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। 112 रनों की शतकीय पारी के लिए कप्तान रहाणे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

तीसरे टेस्ट के लिए दोनों टीमें सिडनी पहुंची। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया और मैच ड्रॉ हो गया। बता दें कि भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया ने 407 रनों का लक्ष्य रखा था, तब मेहमानों ने ऋषभ पंत के 97 रन की इनिंग के मदद से 5 पर विकेट 334 रन बनाकर मैच ड्रॉ किया था।

“टूटा है गाबा का घमंड” की पूरी कहानी

तीन टेस्ट की समाप्ति के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर थी। चौथा और निर्णायक मुकाबला गाबा (The Gabba) में खेला जाना था। 74 सालों के इतिहास में टीम इंडिया ने गाबा के मैदान पर कोई भी टेस्ट नहीं जीता था। 1947 से 2014 तक भारत इस मैदान पर 6 टेस्ट खेल चुका था। 6 में से भारतीय टीम को 5 में हार मिली थी, जबकि 2003 में खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था।

अब टीम इंडिया 6 साल बाद एक बार उसी मैदान पर थी। कोहली भी घर लौट चुके थे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने टॉस जीता और मार्नस लाबूशेन के 108 रनों की मदद से पहली पारी में 369 रन बनाए। जवाब में भारत ने शार्दूल ठाकुर (67) और वॉशिंग्टन सुंदर (62) की शानदार पारियों की दम पर 336 रन का स्कोर बनाया। 33 रन से आगे चल रही ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी मोहम्मद सिराज ने 5 और शार्दूल ने 4 विकेट लेकर 294 पर ढेर कर दिया।

अब भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला। शुभमन गिल के 91 और ऋषभ पंत के नाबाद 89 रनों के बलबूते भारत ने मैच 3 विकेट से जीत लिया। भारत का दूसरी पारी का स्कोर 329/7 रहा। पंत ने जोश हेजलवुड की गेंद पर विजयी चौका लगाया और गाबा का 74 सालों का घमंड टूट गया। यही वो वजह है जो “टूटा है गाबा का घमंड” ट्रेंड कर रहा है।