HomeNewsIND vs WI: भारत ने 17 रन से जीता तीसरा टी20, वेस्टइंडीज...

IND vs WI: भारत ने 17 रन से जीता तीसरा टी20, वेस्टइंडीज का 3-0 से पत्ता साफ

India vs West Indies 3rd T20: तीसरा टी20 जीतकर भारत ने 3-0 से वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया है। टी20 इतिहास में ये तीसरा मौका है, जब टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का क्लीन किया।

IND vs WI: भारत ने 17 रन से जीता तीसरा टी20, वेस्टइंडीज का 3-0 से पत्ता साफ
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से जीत ली है।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी20 मैच में 17 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 3-0 से वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप भी कर दिया है। वेस्टइंडीज से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद भारत ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की 65 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 184 रनों का स्कोर खड़ा किया। 185 रनों के जवाब में मेहमान टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद 9 विकेट गंवाकर 167 रन ही बना पाई।

वेस्टइंडीज का लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप

तीसरा टी20 जीतकर भारत ने 3-0 से वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया है। टी20 इतिहास में ये तीसरा मौका है, जब टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया। इसके पहले साल 2019 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 2 टी20 सीरीज 3-0 से जीती थी। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करे तो 2011 से अब तक दोनों देशों के बीच 7 टी20 सीरीज खेली गई है। जिसमें से भारत ने 5 और वेस्टइंडीज ने 2 सीरीज अपने नाम की।

सूर्यकुमार यादव ने जड़ा टी20 का चौथा अर्धशतक

भारत के 184 रनों के स्कोर में सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों में 65 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी में उन्होंने एक चौका और 7 छक्के लगाए। इसी के साथ सूर्यकुमार यादव ने पिछले रिकॉर्ड के तोड़ते हुए 65 रनों की सबसे बड़ी पारी का नया रिकॉर्ड भी बना दिया। इसके अलावा वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने 19 बॉल में धुआंधार 35 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं ईशान किशन (Ishan Kishan) के बल्ले से 34 रन आए।

निकोलस पूरन का अकेला संघर्ष

भारत के 185 रनों का लक्ष्य पूरा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम के लिए निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) अकेले संघर्ष करते नजर आए। उन्होंने 47 बॉल में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 61 रनों की जबरदस्त पारी जरूर खेली, पर वे टीम को जीत नहीं दिला सके। उनकी इस पारी पर शार्दूल ठाकुर (Shardul Thakur) ने विराम लगाया। निकोलस पूरन के टी20 करियर का ये आठवां अर्धशतक रहा।

इसके अलावा मेहमान टीम की ओर से रोमारियो शेफर्ड (Romario Shepherd) ने 29 और रोवमैन पॉवेल (Rovman Powell) ने 25 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा 3 विकेट हर्षल पटेल (Harshal Patel) झटके। वहीं दीपक चाहर (Deepak Chahar), वेंकटेश अय्यर और शार्दूल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम