IND vs SA: दूसरा टी20 जीतकर भारत ने जीती सीरीज, रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, मिलर का शतक बेकार

IND vs SA: दूसरा टी20 जीतकर भारत ने जीती सीरीज, रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, मिलर का शतक बेकार
IND vs SA: दूसरा टी20 जीतकर भारत ने जीती सीरीज, रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, मिलर का शतक बेकार

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) को दूसरे टी20 में 16 रनों से हराकर सीरीज जीत ली है। भारत के 238 रनों के टारगेट को पूरा करते हुए मेहमान टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 221 रन ही जोड़े। इसी के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को पहली बार होम ग्राउंड पर टी20 सीरीज हराकर टीम इंडिया ने इतिहास भी रच दिया है।

डेविड मिलर के शतक के बावजूद हारा साउथ अफ्रीका

विज्ञापन

भारत के 237 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका ने एक रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। अर्शदीप सिंह ने कप्तान टेंबा बावुमा और रिले रोसोव को शून्य पर आउट किया। एडेन मारक्रम ने तेजी से रन बटोरते हुए 19 गेंदों में 33 रन बनाए। मारक्रम के आउट होने के बाद डिकॉक और मिलर ने चौथे विकेट के लिए 84 बॉल में 174 रनों की साझेदारी की। पर जीत के लिए बढ़ते रन रेट के आगे दोनों खिलाड़ियों की पारी बेकार गई।

आखिरी के ओवर में जीत के लिए जरूरी रन रेट 30 के ऊपर पहुंच गया था। नतीजतन मिलर का शतक और डिकॉक की फिफ्टी के बावजूद अफ्रीका को 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मिलर ने 47 गेंदों में 8 चौके और 7 छक्के लगाकर 106 रनों का शतक लगाया। वहीं डिकॉक ने 48 बॉल में 69 रन बनाए। भारत के लिए 2 विकेट अर्शदीप सिंह और एक विकेट अक्षर पटेल ने लिया।

टॉप-4 भारतीय बल्लेबाजों ने खेली 40 प्लस रनों की पारी

टेंबा बावुमा के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी के फैसले को गलत ठहराते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 237 रन ठोक दिए। सूर्यकुमार यादव ने महज 18 गेंदों में फिफ्टी जड़ दी। रनआउट होने के पहले उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के की सहायता से 22 गेंदों में 61 रन बनाए। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 28 गेंदों में 57 रनों का अर्धशतक लगाया। उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के लगाए।

पिछले मैच में शून्य पर आउट होने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने 43 और विराट कोहली ने 49 रनों की नाबाद पारी खेली। जबकि कार्तिक ने 20वें ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर एक चौका और दो छक्के लगाकर 7 गेंदों में 17 रन जड़ते हुई पारी का अंत किया। दोनों विकेट केशव महाराज ने लिए।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर पहली टी20 सीरीज जीत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने घर पर पहली बार कोई टी20 जीतने में कामयाबी हासिल की है। इसके पहले प्रोटियाज ने तीन बार भारत की धरती पर टी20 सीरीज खेली थी। साल 2015 में उन्होंने दो टी20 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया था। इसके बाद 2019 में सीरीज 1-1 से बराबर पर रही थी। जबकि जून 2022 में आयोजित पांच मैचों की टी20 सीरीज भी 2-2 से ड्रॉ रही थी।

विज्ञापन
Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

पिछली सीरीज

ताजा खबरें