HomeIndia vs West IndiesIND vs WI: 3-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास,...

IND vs WI: 3-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड

IND vs WI: 3-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड
IND vs WI: 3-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड

भारत बनाम वेस्टइंडीज (India vs West Indies) चौथा टी20 मैच टीम इंडिया ने 59 रनों से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टी20 सीरीज पर भारत ने 3-1 कब्जा भी कर लिया। भारत ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की 44 और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की 33 रनों की पारी दम पर 20 ओवर में 5 विकेट पर 191 रनों का तगड़ा स्कोर बनाया था।

इसके बाद 192 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पारी 19.1 ओवर में 132 रन जोड़ कर धराशायी हो गई। मेजबानों की ओर से निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल ने सबसे ज्यादा 24-24 रन बनाए। वेस्टइंडीज पर इस जीत की बदौलत भारतीय टीम ने पाकिस्तान (Pakistan) का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय जीतने के मामले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पछाड़ दिया है। इस मैच के पहले तक भारत और पाकिस्तान इस मामले 15-15 जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर कायम थे। लेकिन चौथे मैच में वेस्टइंडीज को हराकर टीम इंडिया ने 16वीं जीत दर्ज की और पाकिस्तान से ये रिकॉर्ड छिन कर खुद के नाम कर लिया।

आंकड़ों के हिसाब से 24 मैचों में वेस्टइंडीज के विरुद्ध भारत की ये 16वीं जीत है। जबकि 24 में से 7 मैच वेस्टइंडीज ने मैच जीते। वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 में से 15 टी20 जीते। जबकि उनको 3 मैच में हार मिली तो वहीं 3 मैच बिना नतीजे के खत्म हुए। इसके बाद कैरेबियाई टीम के विरुद्ध 10-10 मैच जीतने वाली इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें मौजूद हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20I जीतने वाली टीम

भारत- 16

पाकिस्तान-15

इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका- 10

न्यूजीलैंड, श्रीलंका- 8

ऑस्ट्रेलिया-7

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम