Search
Close this search box.

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की 5 विकेट से हार, सैमसन ने छक्का जड़ जीताया मैच, सीरीज पर भारत का 2-0 से कब्जा

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की 5 विकेट से हार, सैमसन ने छक्का जड़ जीताया मैच, सीरीज पर भारत का 2-0 से कब्जा
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की 5 विकेट से हार, सैमसन ने छक्का जड़ जीताया मैच, सीरीज पर भारत का 2-0 से कब्जा

टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे (Team India vs Zimbabwe) को दूसरे वनडे में 5 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही मेहमानों ने तीन मैचों की वनडे सीरीज भी अपनी झोली में डाल ली है। वे श्रृंखला में 2-0 से आगे हो गए हैं। बता दें कि पिछले मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से धूल चटाई थी। अब 22 अगस्त को तीसरा मैच जीतकर केएल राहुल (KL Rahul) की अगुवाई वाली भारतीय टीम की निगाहें क्लीन स्वीप पर होंगी।

भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को 161 के स्कोर पर समेटा

गौरतलब हो कि भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारत के गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को सही ठहराते हुए जिम्बाब्वे को 38.1 ओवर में 161 के स्कोर पर रोक दिया। मेजबानों की ओर से सीन विलियम्स ने 42 और रयान बर्ल ने नाबाद 39 रन बनाए। विलियमसन की सिकंदर रजा के साथ 41 और रयान बर्ल के साथ 33 रनों की साझेदारी के बूते जिम्बाब्वे की टीम 150 का स्कोर पार लगाने में कामयाब हुई।

मेजबान टीम की इस हालत के पीछे शार्दूल ठाकुर का सबसे बड़ा हाथ रहा। उन्होंने 7 ओवर में 38 रन देने के बाद सर्वाधिक 3 विकेट झटके। वहीं मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और दीपक हुड्डा के हाथ एक-एक विकेट आया।

162 रन बनाने में भारतीय टीम ने गंवाए 5 विकेट

पहले मैच में 190 रनों का टारगेट बिना किसी नुकसान के हासिल करने वाली भारतीय टीम को 162 रन बनाने में अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ी। जिम्बाब्वे के गेंदबाज इस मैच में अलग ही रंग में नजर आए। उन्होंने सबसे पहले कप्तान केएल राहुल (1) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद तनाका चिवांगा ने शिखर धवन को इनोसेन्ट काइया के हाथों कैच कराते हुए टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

अभी टीम इन झटकों से उबर ही रही थी कि ईशान किशन भी 6 रन बनाकर चल दिए। उनको ल्यूक जॉन्गवे ने बोल्ड किया। एक और बड़ी पारी की ओर अग्रसर शुभमन गिल के रूप में भारत ने चौथा विकेट भी गंवा दिया। 14 ओवर तक मेहमानों ने 100 रनों के अंदर 4 विकेट खो दिए। सलामी बल्लेबाज धवन और शुभमन ने 33-33 रन बनाए।

संजू सैमसन और दीपक हुड्डा ने लगाया बेड़ा पार

97 रनों पर शीर्ष 4 विकेट गंवाने के बाद संघर्षत टीम इंडिया की नैया विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और ऑलराउंडर दीपक हुड्डा ने पार लगाई। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 58 बॉल में 56 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए भारत के लिए मैच और सीरीज सुनिश्चित किया। हुड्डा 25 रन बनाकर सिकंदर रजा का शिकार बने। वहीं सैमसन ने छक्के के साथ मैच खत्म किया। वे 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 43 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस प्रकार भारत ने 25.4 ओवर में 5 विकेट पर 167 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। सैमसन प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए। जिम्बाब्वे के लिए सबसे अधिक 2 विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिए। जबकि तनाका चिवांगा, विक्टर न्याउची और सिकंदर रजा को एक-एक विकेट मिला।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें