Search
Close this search box.

T20 World Cup में हैट्रिक लेने वाला एकमात्र खिलाड़ी, ये हैं सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
T20 World Cup me sabse jyada wicket lene wale top-10 khiladi
T20 World Cup में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

इस विशेष लेख में हम जानेंगे T20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के ईकलौते गेंदबाज के बारे में। साथ ही हम टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की टॉप-10 लिस्ट पर भी नजर डालेंगे। सबसे छोटे प्रारूप के विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली हैं। ब्रेट ली ने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले ही सीजन यानी 2007 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, मशरफ़े मोर्तजा और आलोक कपाली को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी।

टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने लिए हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 34 मैचों में 39 विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन पर 4 विकेट है। इसके बाद श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 38 विकेट के साथ दूसरे पायदान रहे। नंबर 3 पर मौजूद पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने टी-20 वर्ल्ड कप में 23 मैचों में 36 विकेट हासिल किए। 35 विकेट लेकर श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अजंता मेंडिस ने चौथा स्थान अपने नाम किया।

पांचवें नंबर पर मौजूद उमर गुल तीसरे पाकिस्तानी है जो इस टॉप-10 लिस्ट में मौजूद हैं। उन्होंने 35 विकेट झटके। इसके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन का नंबर आता है। इन तीनों गेंदबाजों के खाते में 30-30 विकेट हैं। 25 विकेट के साथ नौवां स्थान वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने अपने नाम किया। दसवें नंबर पर 24 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के लेग ब्रेक गेंदबाज सैम्यूल बद्री रहे।

T20 World Cup में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज

टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिए हैं। वे ओवरऑल लिस्ट में 15वें नंबर पर रहे। उन्होंने 15 मैचों के दौरान 20 विकेट निकाले। बता दें कि अश्विन की टी-20 वर्ल्ड कप के लिए वापसी हो गई है। उन्होंने अपना आखिरी टी-20 चार साल पहले 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। 

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें