Search
Close this search box.

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम का ऐलान, देखें टीम

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

T20 World Cup 2024 Squad: एक जून से वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। 15 सदस्यीय टीम का कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया है। आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन के बलबूते विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वे पहली बार वर्ल्ड कप खेलते नजर आएंगे। सैमसन के अलावा ऋषभ पंत को भी जगह मिली है।

दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद से पंत ने कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। हालांकि इस आईपीएल सीजन में पंत बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं। जिसका इनाम उनको विश्व कप के टिकट के रूप में मिला है। केएल राहुल को विश्व कप दल से बाहर रखा गया है। पिछले दोनों वर्ल्ड कप से बाहर बैठने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल भी वापसी करने में सफल रहे हैं। इन सब के अलावा शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर जगह मिली है।

ये भी पढ़ें | टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पूरा शेड्यूल अभी देखें, 9 जून को भारत-पाक महामुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी चुने गए हैं। यानि रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे। विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे। मध्यक्रम का भार सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत और शिवम दुबे के कंधों पर होगा। हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा टीम के दो ऑलराउंडर हैं।

तेज गेंदबाजी का विभाग अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी संभालेगी। मौका पड़ने पर हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे भी तेज गेंदबाजी के बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। चहल के अलावा कुलदीप यादव और अक्षर पटेल स्पिनर्स की भूमिका में होंगे।

इस प्रकार है टी20 विश्व कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें