Search
Close this search box.

ENG vs SA 1st Test: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया आर अश्विन का रिकॉर्ड, देखें रिकॉर्ड लिस्ट

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ENG vs SA 1st Test: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया आर अश्विन का रिकॉर्ड, देखें रिकॉर्ड लिस्ट
ENG vs SA 1st Test: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया आर अश्विन का रिकॉर्ड, देखें रिकॉर्ड लिस्ट

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका (ENG vs SA 1st Test) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन साउथ अफ्रीकन टीम पहली पारी में 326 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। उनके लिए सारेल एर्वी (Sarel Erwee) ने सबसे ज्यादा 73 रनों की पारी खेली। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 3-3 विकेट लिए।

बता दें कि इसके पहले इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 165 रन बनाकर ढेर हो गई थी। इस प्रकार पहली पारी के आधार पर साउथ अफ्रीका को 161 रनों की बढ़त हासिल हुई। पहली पारी में 3 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने आर अश्विन (R Ashwin) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है।

स्टुअर्ट ब्रॉड के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 100 विकेट पूरे

साउथ अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन लुंगी एंगिडी को आउट कर स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीसरा विकेट झटका। इस विकेट के साथ ही उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में 100 विकेट भी पूरे कर लिए। इस उपलब्धि को हासिल करने वे इंग्लैंड के इकलौते और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

अब ब्रॉड के नाम 26 टेस्ट की 49 पारियों में 101 विकेट हो गए हैं। उन्होंने 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में 31 रनों पर 6 विकेट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

ब्रॉड ने तोड़ा आर अश्विन का रिकॉर्ड

लॉर्ड्स टेस्ट में तीन विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ऑलटाइम लिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आर अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन ने 21 मैचों की 40 पारियों में 100 विकेट लिए थे। अब 101 विकेट से साथ ब्रॉड अश्विन से आगे निकल कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स 105 विकेट के साथ पहले पायदान पर काबिज हैं।

अगर ब्रॉड इसी तरह से विकेट निकालते रहे तो बहुत ही जल्द वे कमिन्स को पछाड़कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर 1 गेंदबाज बन जाएंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पैट कमिन्स (ऑस्ट्रेलिया)- 105 विकेट, 23 टेस्ट

स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 101 विकेट, 26 टेस्ट

आर अश्विन (भारत)- 100 विकेट, 21 टेस्ट

नाथन लियॉन (ऑस्ट्रेलिया)- 95 विकेट, 24 टेस्ट

टिम साउदी (न्यूजीलैंड)- 89 विकेट, 20 टेस्ट

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें