HomeAustralia vs PakistanPAK vs AUS: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड,...

PAK vs AUS: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सहवाग-कोहली समेत कई दिग्गजों के रिकॉर्ड टूटे

PAK vs AUS: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सहवाग-कोहली समेत कई दिग्गजों के रिकॉर्ड टूटे
स्टीव स्मिथ (Photo- Twitter)

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच लाहौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन स्टीव स्मिथ ने इतिहास रच दिया है। दूसरी पारी में सातवां रन बनाते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 8000 रन पूरे कर लिए हैं। पहली पारी में स्मिथ ने 6 चौके की मदद से 59 रनों की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का 36वां अर्धशतक जमाया था। तब उनके खाते में 7993 रन हो गए थे।

स्टीव स्मिथ के टेस्ट में 8000 रन पूरे

मार्नस लाबुशेन के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ ने मैदान पर कदम रखा। जैसे ही उन्होंने सातवां रन बनाया टेस्ट क्रिकेट में उनके 8000 रन भी पूरे हो गए। स्मिथ 8 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले ऑस्ट्रेलिया सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि वो ऐसा करने वाले दुनिया के 33वें खिलाड़ी बने। अब 85 टेस्ट मैचों की 151 पारियों में स्मिथ ने 8002 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनके बल्ले 27 शतक और 36 अर्धशतक निकले।

स्मिथ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ कई दिग्गजों के रिकॉर्ड टूटे

टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ सबसे तेज 8000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 151 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया। इसके पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने 8000 टेस्ट रन तक पहुंचने के लिए 152 पारियां ली थीं। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने 154 इनिंग में 8 हजार टेस्ट रन पूरे किए थे। इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग को 160 और विराट कोहली को 169 पारियां यहां तक पहुंचने में लगी थीं।

सबसे तेज 7000 टेस्ट रनों का रिकॉर्ड भी स्टीव स्मिथ के नाम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन पूरे करने रिकॉर्ड भी स्टीव स्मिथ के पास है। उन्होंने 70 टेस्ट की 126 पारियों में ये आंकड़ा छुआ था। तब स्मिथ ने इंग्लैंड के वैली हेमंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था। हेमंड ने टेस्ट में 7 हजार रन पूरे के लिए 131 पारियां खेली थीं।

ये भी पढ़ें- IPL के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 खिलाड़ी, देखें कौन है नंबर 1

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम