HomeAsia Cupएशिया कप 2022 का फाइनल जीतकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, टीम इंडिया...

एशिया कप 2022 का फाइनल जीतकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़ बन गई नंबर 1

एशिया कप 2022 का फाइनल जीतकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़ बन गई नंबर 1
एशिया कप 2022 का फाइनल जीतकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़ बन गई नंबर 1

श्रीलंका (Sri Lanka) ने जिस तरह से एशिया कप 2022 (Asia Cup) की शुरुआत की थी, शायद ही किसी के मन में आया होगा कि ये टीम फाइनल तक भी पहुंचेगी। लेकिन पहला मैच हारने के बाद श्रीलंका एक भी मुकाबला नहीं हारा और फाइनल में पाकिस्तान को 23 रनों से पीटते हुए एशिया कप की छठवीं ट्रॉफी अपने नाम कर ली। फाइनल जीतने के साथ ही एक बड़े रिकॉर्ड में श्रीलंका ने टीम इंडिया (Team India) को भी पछाड़ दिया है।

श्रीलंका ने टीम इंडिया का रिकॉर्ड तोड़ा

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में श्रीलंका की टीम भारत से आगे निकल गई है। श्रीलंका बनाम पाकिस्तान फाइनल मुकाबले के पहले तक भारत और श्रीलंका 59 मैचों में 39 जीत के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर बने हुए थे। लेकिन फाइनल जीतते ही श्रीलंका एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है।

एशिया कप में श्रीलंका ने 60 में 40 मुकाबले जीते, जबकि 20 मैचों में उनको हार का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर 59 मैचों में 39 जीत के साथ टीम इंडिया दूसरे पायदान पर रही। इस दौरान भारत को 18 मैच गंवाने पड़े। जबकि एक-एक मैच टाई और बेनतीजा रहा।

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली तीसरी टीम पाकिस्तान है, जिन्होंने 55 में से 31 मैच जीते और 23 मैच हार गए। एक मैच का नतीजा नहीं निकला। 50 मैचों में से 10 मैच जीतने और 40 मैच हारने के बाद बांग्लादेश लिस्ट में चौथे पायदान पर है। वहीं 17 में 7 मुकाबले जीतकर अफगानिस्तान ने पांचवां स्थान अपने नाम किया।

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

श्रीलंका- 40

भारत- 39

पाकिस्तान- 31

बांग्लादेश- 10

अफगानिस्तान- 7

यूएई- 3

ओमान- 1

हांगकांग- 0

पाकिस्तान और श्रीलंका फाइनल मुकाबले का हाल

टॉस हारने के बाद श्रीलंका ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए थे। जिसमें भानुका राजपक्षे ने 45 बॉल में 71 रनों की पारी खेल टी20 अंतरराष्ट्रीय जीवन का तीसरा अर्धशतक जमाया। वहीं पाकिस्तान के लिए हैरिस रौफ ने 3 विकेट झटके। इसके बाद 171 रनों के लक्ष्य को पूरा करते हुए पाकिस्तान 20 ओवर में 147 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। उनके लिए विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 55 रनों की पारी खेली। श्रीलंका की ओर से प्रमोद मदुशन ने 4 और वानिन्दु हसरंगा ने 3 विकेट लिए।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम