HomeIndia vs ZimbabweIND vs ZIM 3rd ODI: तूफानी शतक ठोक सिकंदर रजा ने तोड़ा...

IND vs ZIM 3rd ODI: तूफानी शतक ठोक सिकंदर रजा ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास, इस मामले में बने नंबर 1

IND vs ZIM 3rd ODI: तूफानी शतक ठोक सिकंदर रजा ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास, इस मामले में बने नंबर 1
IND vs ZIM 3rd ODI: तूफानी शतक ठोक सिकंदर रजा ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास, इस मामले में बने नंबर 1

टीम इंडिया (Team India) ने सिकंदर रजा (Sikandar Raza) के शतक पर पानी फेरते हुए जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ तीसरे वनडे में 13 रनों की जीत दर्ज की। जब तक रजा मैदान पर डटे हुए थे, तब तक मुकाबला मेजबानों के पक्ष में जाता दिख रहा था। लेकिन शार्दूल ठाकुर (Shardul Thakur) ने सिकंदर का सबसे बड़ा विकेट निकालते हुए मैच का रुख भारत के पाले में मोड़ दिया।

भले ही सिकंदर रजा शतक लगाने के बावजूद टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाए, लेकिन उन्होंने इस लाजवाब पारी से वर्ल्ड रिकॉर्ड जरूर बना दिया।

सिकंदर रजा ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

रन चेज के मामले में सिकंदर रजा (Sikandar Raza) ने नया विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। लक्ष्य का पीछा करने के दौरान नंबर 5 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए रजा एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के इयान मॉर्गन (Eoin Morgan) का रिकॉर्ड तोड़कर इस मामले में खुद को दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज साबित किया।

इसके पहले तक मॉर्गन ने रन चेज करते हुए साल 2010 में सबसे ज्यादा 2 शतक लगाए थे। तब उन्होंने नंबर 5 पर बैटिंग के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ 110 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रनों का शतक लगाकर इस रिकॉर्ड को कायम किया था। लेकिन रजा ने इस साल 3 शतक जड़कर मॉर्गन का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने 2022 के अगस्त महीने में ही तीनों शतक लगाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध 135 व 117 रनों का शतक लगाया था। जबकि इस बार भारतीय टीम के खिलाफ उनके बल्ले से 115 रन आए।

सिकंदर रजा की शतकीय पारी पर एक नजर

36 वर्षीय सिकंदर रजा का प्रदर्शन बढ़ती उम्र के साथ और निखरता जा रहा है। वे शतक पर शतक लगाते चले जा रहे हैं। बांग्लादेश के विरुद्ध हालिया वनडे सीरीज में उन्होंने बैक टु बैक दो सैकड़े जमाए थे। भारत के खिलाफ तीसरे मैच में उन्होंने एक और शतक लगाकर इस साल तीसरा और वनडे करियर का छठवां शतक जमाया।

रजा ने 95 गेंदों में 115 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 3 छक्के जमाए। अब 120 वनडे मैचों में उन्होंने 37.38 की औसत से 3626 रन बना लिए हैं। जहां उनके नाम पर 6 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। उनका व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर 141 रनों का है, जो उन्होंने 2014 में अफगानिस्तान के विरुद्ध बुलावायो में बनाया था।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम