IND vs ZIM: 130 रनों का शतक जड़ शुभमन ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, बन गए नंबर 1

IND vs ZIM: 130 रनों का शतक जड़ शुभमन ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, बन गए नंबर 1
IND vs ZIM: 130 रनों का शतक जड़ शुभमन ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, बन गए नंबर 1

भारत और जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe) के बीच हरारे (Harare) में खेले जा रहे दूसरे वनडे में शुभमन गिल (Shubman Gill) ने धमाकेदार शतक जड़ दिया है। नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए गिल ने 97 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 1 छक्का लगाकर 130 रनों की पारी खेली। उनके वनडे करियर का ये इकलौता शतक है। इस सैकड़े के बलबूते भारतीय टीम ने 289 रनों का चुनौतीभरा स्कोर खड़ा किया। इतना ही नहीं शुभमन गिल ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास भी रच दिया।

शतक जड़ शुभमन गिल ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

विज्ञापन

हरारे में 130 रनों की शतकीय पारी खेलकर शुभमन गिल ने दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का 24 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। बता दें कि 1998 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध उसी के घर बुलावायो में सचिन वनडे की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बने थे। तब उन्होंने 130 गेंदों में 13 चौके और 1 छक्के की मदद से 127 नाबाद बनाए रन थे। लेकिन सचिन का अब ये रिकॉर्ड शुभमन गिल ने खुद के नाम कर लिया है।

अब जिम्बाब्वे में सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शुभमन नंबर 1 बन गए हैं। उन्होंने 130 रनों के साथ इस उपलब्धि को हासिल किया। वहीं इस मामले में सचिन अब दूसरे पायदान पर फिसल गए हैं। इसके बाद नंबर 3 पर 124 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले अंबाती रायडू मौजूद है।

जिम्बाब्वे में सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले भारतीय

शुभमन गिल- 130

सचिन तेंदुलकर- 127 (नॉट आउट)

अंबाती रायडू- 124 (नॉट आउट)

युवराज सिंह- 120

शिखर धवन- 116

एक नजर शुभमन गिल के वनडे करियर पर

शुभमन गिल के वनडे करियर का ये नौवां मैच है। इस दौरान 9 पारियों में उन्होंने 71.28 की शानदार औसत से 499 रन बना लिए हैं। इस मैच में 130 रनों की पारी खेलकर उन्होंने वनडे जीवन का पहला सैकड़ा जड़ा। इसके पहले उनके नाम पर 98 रनों का सबसे बड़ा स्कोर दर्ज था। इसके अलावा गिल ने 3 अर्धशतक भी लगाए हैं।

विज्ञापन
Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

पिछली सीरीज

ताजा खबरें