Search
Close this search box.

IND vs WI: 2022 में टीम इंडिया के 7वें कप्तान होंगे शिखर धवन, देखें इस साल सभी कप्तानों की लिस्ट

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs WI: 2022 में टीम इंडिया के 7वें कप्तान होंगे शिखर धवन, देखें इस साल सभी कप्तानों की लिस्ट
IND vs WI: 2022 में टीम इंडिया के 7वें कप्तान होंगे शिखर धवन, देखें इस साल सभी कप्तानों की लिस्ट

वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 जुलाई से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया गया है। रोहित के साथ-साथ विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या जैसे कई दिग्गज इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। इन खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारतीय वनडे टीम की कप्तानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) करेंगे। जबकि उपकप्तान रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को चुना गया है।

शिखर धवन दूसरी बार करेंगे वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी

ये दूसरा मौका है, जब बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भारत की वनडे टीम का कप्तान चुना गया है। बता दें कि जुलाई 2021 में उन्होंने श्रीलंका दौरे पर पहली बार 50 ओवर के फॉर्मेट में कमान संभाली थी। उस समय भारत की मुख्य टीम विराट कोहली की अगुवाई में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को उस सीरीज में 2-1 से मात दी थी।

2022 में भारत के 7वें कप्तान होंगे धवन

शिखर धवन जब वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे खेलने उतरेंगे, तब वे साल 2022 में भारत के सातवें कप्तान बन जाएंगे। इस साल भारतीय टीम की कमान पहले ही 6 अलग-अलग कप्तानों के हाथों में रह चुकी है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 17 मैच में कप्तान रहे हैं। उन्होंने 2 टेस्ट, 6 वनडे और 9 टी20I मैचों में कप्तानी की है। बता दें कि 2022 में विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टेस्ट टीम का नेतृत्व किया था।

केएल राहुल को साउथ अफ्रीका दौरे पर एक टेस्ट और तीन वनडे के लिए कप्तान बनाया गया था। हालांकि उनकी कप्तानी में भारत को सभी मैच गंवाने पड़े थे। इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या भी भारतीय कप्तान की इस लिस्ट में जुड़ गए। पंत ने घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में अगुवाई की थी। वहीं आयरलैंड दौरे पर 2 टी20 मैचों के लिए हार्दिक कप्तान बने थे। इसके बाद रोहित के चोटिल होने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की थी।

2022 में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा- 17 (2 टेस्ट, 6 वनडे, 9 टी20I)

विराट कोहली- 1 टेस्ट

केएल राहुल- 4 (1 टेस्ट, 3 वनडे)

ऋषभ पंत- 5 टी20I

हार्दिक पांड्या- 2 टी20I

जसप्रीत बुमराह- 1 टेस्ट

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें