Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने पर रोहित तोड़ेंगे सरफराज अहमद का बड़ा रिकॉर्ड, करेंगे कोहली की बराबरी

Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने पर रोहित तोड़ेंगे सरफराज अहमद का बड़ा रिकॉर्ड, करेंगे कोहली की बराबरी
Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने पर रोहित तोड़ेंगे सरफराज अहमद का बड़ा रिकॉर्ड, करेंगे कोहली की बराबरी

टीम इंडिया एशिया कप 2022 (Asia Cup) में अपना अभियान रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ शुरू करेगी। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ करना चाहेंगे। यही नहीं पाकिस्तान (Pakistan) के विरुद्ध मुकाबला जीतने पर रोहित कप्तान के तौर पर अपनी रिकॉर्ड बुक में एक और बाद रिकॉर्ड जोड़ लेंगे।

रोहित शर्मा की निगाहें सरफराज अहमद के रिकॉर्ड पर

कैप्टन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जब एशिया कप में पाकिस्तान के विरुद्ध मैदान पर कदम रखेंगे, तब उनकी नजरें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के बड़े रिकॉर्ड पर होगी।

दरअसल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में रोहित और सरफराज 29-29 जीत के साथ संयुक्त रूप से सातवें पायदान पर काबिज हैं। रोहित ने 35 टी20I मुकाबलों में से 29 मैच जीते हैं तो वहीं 6 मैच गंवा दिए। जबकि सरफराज अहमद को 37 मैचों में से 29 में जीत मिली। बाकी के 8 मैचों में उनको हार का सामना करना पड़ा।

इस स्थिति में अगर रोहित पाकिस्तान के साथ होना वाला मुकाबला जीत लेते हैं, तब वे 30 जीत के साथ सबसे ज्यादा टी20 जीतने वाले कप्तानों में सरफराज अहमद को पीछे छोड़ देंगे।

रोहित करेंगे कोहली की बराबरी

पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने पर रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की ये टी20 अंतरराष्ट्रीय में 30वीं जीत होगी। विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में भी भारत ने 30 टी20 जीते हैं। इस प्रकार रोहित कप्तानी के मामले में कोहली की बराबरी कर लेंगे।

टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान इंग्लैंड के इयान मॉर्गन और अफगानिस्तान के असगर अफ़गान हैं। दोनों ने अपनी-अपनी टीमों को 42 मैच जीताए हैं। इसके बाद एमएस धोनी का नंबर आता है, जिनकी अगुवाई में भारत ने 72 में से 41 मैचों में जीत हासिल की। टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों पर एक नजर

इयान मॉर्गन (इंग्लैंड)- 42

असगर अफ़गान (अफगानिस्तान)- 42

एमएस धोनी (भारत)- 41

एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 35

विराट कोहली (भारत)- 30

केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)- 30

सफराज अहमद (पाकिस्तान)- 29

रोहित शर्मा (भारत)- 29

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment