Search
Close this search box.

एशिया कप 2022: रोहित हिटमैन ने नाम किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, तोड़ा किंग कोहली का महारिकॉर्ड

एशिया कप 2022: रोहित हिटमैन ने नाम किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, तोड़ा किंग कोहली का महारिकॉर्ड
एशिया कप 2022: रोहित हिटमैन ने नाम किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, तोड़ा किंग कोहली का महारिकॉर्ड

भारत और हांगकांग (India vs Hong Kong) के बीच एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का चौथा मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए हांगकांग को 40 रनों से शिकस्त दी। टॉस हारने के बाद सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की 68 और विराट कोहली (Virat Kohli) की 59 रनों की पारी के बूते टीम इंडिया ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 192 रन बनाए।

विराट लक्ष्य का पीछा करते हुए हांगकांग पूरे 20 ओवर खेलने के बाद 5 विकेट के बदले 152 रन ही जोड़ने में सफल रही। उनके लिए बाबर हयात (Babar Hayat) ने 41 और केडी शाह (KD Shah) ने 30 रनों की पारी खेली। हांगकांग पर इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम लिख लिया।

बतौर कप्तान रोहित ने कोहली को पीछे छोड़ा

हांगकांग को 40 रनों से हराते ही रोहित शर्मा सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय जीतने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं। भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 37 टी20 मैचों में रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया की ये 31वीं जीत है। इसके अलावा उनको 6 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी।

वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली ने 50 टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली है। इस दौरान उन्होंने 30 मैच जीते हैं। जबकि 16 बार हार का सामना किया। शेष दो-दो मुकाबले टाई और बेनतीजा रहे। भारत को अपनी कप्तानी में 41 मैचों में विजयी बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में शीर्ष पर हैं। जबकि उनके नेतृत्व में 72 में से 28 मैचों में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं एक मैच टाई और 2 मैच बिना परिणाम के खत्म हुए।

इसके बाद हार्दिक पांड्या और सुरेश रैना ने बतौर कप्तान भारत के लिए 3-3 मैच जीते हैं। वहीं ऋषभ पंत ने 2 और शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे व वीरेंद्र सहवाग के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने एक-एक टी20 जीता।

पाकिस्तान को हराकर की थी कोहली की बराबरी

दुबई में आयोजित एशिया कप 2022 के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। रोहित की कप्तानी में ये भारत की 30वीं जीत थी। तब सबसे ज्यादा टी20 जीतने वाले भारतीय कप्तानों में रोहित ने कोहली की बराबरी की थी। दोनों खिलाड़ी 30 जीत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर विराजमान थे।

ताजा कहानियां