IND vs SL: ऋषभ पंत ने टेस्ट को बनाया टी20, लगाया सबसे तेज अर्धशतक, कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

IND vs SL: ऋषभ पंत ने टेस्ट को बनाया टी20, लगाया सबसे तेज अर्धशतक, कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त
ऋषभ पंत टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले भारतीय बन गए हैं।

भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरू में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। उनकी इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने डिनर तक 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बना लिए हैं। अर्धशतक पूरा करते ही वह प्रवीण जयाविक्रमा का शिकार हो गए।

टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बने ऋषभ पंत

भले ही ऋषभ पंत ने 50 रनों की छोटी पारी खेली। लेकिन इस पारी ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया। पंत ने आते ही चौकों-छक्कों से बात करनी शुरू कर दी। देखते ही देखते उन्होंने टेस्ट करियर का 9वां अर्धशतक पूरा कर लिया। इस अर्धशतक तक पहुंचने के लिए उनको केवल 28 गेंद लगी। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के लगाए।

इसी के साथ ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम पर दर्ज था। कपिल देव ने 1982 में पाकिस्तान के विरुद्ध कराची में 30 गेंदों में अर्धशतक लगाया था। इस 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर ऋषभ पंत भारत की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय टेस्ट इतिहास में तीसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड शार्दूल ठाकुर के नाम पर है। शार्दूल ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है, जिन्होंने 2008 में इंग्लैंड के विरुद्ध 32 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया था।

21 गेंदों में लगी है टेस्ट की सबसे तेज फिफ्टी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक के नाम पर है। मिस्बाह ने साल 2014 में अबू धाबी में मात्र 21 गेंदों में फिफ्टी लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इसके लिए उन्होंने 4 छक्के और इतने ही चौके लगाए थे। इस पारी को आगे बढ़ाते हुए मिस्बाह-उल-हक ने 57 गेंदों में 101 रनों का नाबाद शतक लगाया था।

IND vs SL: 5 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने एक बनाए 2 बड़े रिकॉर्ड, पहली बार किया ऐसा कमाल

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment