HomeEngland vs PakistanPAK vs ENG 2ND T20: बाबर आजम ने जड़ा तूफ़ानी शतक, रच...

PAK vs ENG 2ND T20: बाबर आजम ने जड़ा तूफ़ानी शतक, रच दिया इतिहास, किया रोहित शर्मा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

PAK vs ENG 2ND T20: बाबर आजम ने जड़ा तूफ़ानी शतक, रच दिया इतिहास, किया रोहित शर्मा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
PAK vs ENG 2ND T20: बाबर आजम ने जड़ा तूफ़ानी शतक, रच दिया इतिहास, किया रोहित शर्मा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

कराची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का (Babar Azam) बल्ला जमकर गरजा। बाबर के शतक और मोहम्मद रिजवान की फिफ्टी के दम पर दूसरे टी20 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड (PAK vs ENG 2nd T20I) को 10 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के सामने 200 रनों का टारगेट था, जिसे मेजबान टीम ने 19.3 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 203 रन बनाकर पूरा कर लिया।

बाबर आजम ने 66 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्के जड़ते हुए 110 रनों का शतक ठोका। वहीं रिजवान के बल्ले से 51 गेंदों में 88 रन आए। उनके बल्ले से 5 चौके और 4 छक्के निकले। अब 7 मैचों की मौजूदा सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

बाबर आजम ने रचा इतिहास

बाबर आजम पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इंजमाम-उल-हक का पछाड़कर इस खास उपलब्धि को हासिल किया। बतौर कप्तान 80 मैचों (तीनों प्रारूपों को मिलाकर) में बाबर का ये दसवां शतक है। वहीं इंजमाम-उल-हक ने 119 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तान के तौर पर 9 शतक लगाए थे।

बता दें कि बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड विराट कोहली और रिकी पोंटिंग के नाम पर संयुक्त रूप से दर्ज है। दोनों दिग्गजों ने इस मामले में 41-41 शतक लगाए हैं।

पाकिस्तान के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक

बाबर आजम- 10

इंजमाम-उल-हक- 9

मिस्बाह-उल-हक- 8

इमरान खान- 6

अजहर अली, जावेद मियांदाद- 5

बाबर आजम ने की रोहित शर्मा की बराबरी

बता दें कि बतौर कप्तान बाबर आजम ने 49 टी20 इंटरनेशनल मैचों में दूसरा शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने टी20I में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तानों की लिस्ट में भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बराबरी कर ली है। रोहित के नाम कप्तान के तौर पर 40 मैचों में 1305 रन सहित 2 शतक दर्ज हैं।

रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 118 और 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 111 रनों की शतकीय पारी खेली थी। वहीं बाबर ने 122 रनों का पहला सैकड़ा साल 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम