Search
Close this search box.

ये हैं वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, 5 भारतीय शामिल

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ये हैं वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, 5 भारतीय शामिल
वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो शतक जड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक विशेष उपलब्धि मानी जाती है। विशेषतः सीमित ओवर के खेल में सैकड़ा लगाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में अगर कोई बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक जड़ दे तो इतिहास बन जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के बारे में।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों में कुल 8 नाम शामिल हैं। जिसमें रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक से अधिक दोहरा शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बल्ले से वनडे में 3 दोहरे शतक निकले हैं। इन शतकों का सिलसिला हिटमैन ने 2013 से शुरू किया था। जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में उन्होंने 158 गेंदों में 209 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद अगले दोनों दोहरे शतक श्रीलंका के विरुद्ध लगाए। 2014 में कोलकाता जबकि 2017 में मोहाली रोहित के दूसरे और तीसरे दोहरे शतक के गवाह बने। कोलकाता में उनके बल्ले से 173 गेंदों में 264 और मोहाली में 153 गेंदों में 208 रनों की नाबाद पारी आयी थी।

फखर जमान

वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज फखर जमान हैं। फखर जमान ने जुलाई 2018 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध बुलावायो में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था। इस दौरान उन्होंने 156 गेंदों में 210 रनों की नाबाद खेली थी। जहां उनके बल्ले से 24 चौके और 5 छक्के आए थे।

एबी डी विलियर्स की ऑल-टाइम IPL XI में शामिल वीरेंद्र सहवाग, देखें पूरी टीम

क्रिस गेल

क्रिस गेल ऐसे धुरंधर हैं जिनके नाम पर 50 ओवर के विश्व कप में पहला दोहरा शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। 2015 के विश्व कप में क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया था। उन्होंने 10 चौके और 16 छक्के की सहायता से 147 गेंदों में 215 रन बनाए थे।

मार्टिन गप्टिल

वर्ल्ड कप में अब तक केवल दो ही खिलाड़ियों ने दोहरा शतक लगाने में सफलता हासिल की है। पहला नाम क्रिस गेल का है। जबकि न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल इस कारनामे को दोहराने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गप्टिल ने वेस्टइंडीज (2015) के विरुद्ध 163 गेंदों का सामना करते हुए 237 रनों की नाबाद पारी खेल कर इतिहास रचा था। ये किसी भी वर्ल्ड कप में बनाया गया सबसे बड़ा निजी स्कोर है।

आकाश चोपड़ा की ऑल-टाइम IPL XI के कप्तान बने धोनी, देखें ओपनिंग जोड़ी

वीरेंद्र सहवाग

शतकों की बात हो विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम न आए इस बात के संभावना बेहद कम है। सहवाग दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग के बल्ले से 149 गेंदों में 219 आए थे। इस दौरान उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के जड़े थे।

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट की दुनिया को दोहरा शतक देने वाले सबसे पहले खिलाड़ी हैं। बात 2010 की है जब ग्वालियर में सचिन ने वनडे का पहला दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए उन्होंने महज 147 गेंदों में 200 रनों की नाबाद दोहरे शतकीय पारी खेली थी। इस पारी के लिए क्रिकेट के भगवान ने 5 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

ईशान किशन

ईशान किशन वनडे में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय और विश्व के सातवें खिलाड़ी हैं। ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में 131 गेंदों में 210 रनों की पारी खेल दोहरा शतक जमाया। उन्होंने अपने पहले ही वनडे शतक को दोहरे शतक में बदल दिया। 210 रनों की पारी के दौरान ईशान के बल्ले से 24 चौके और 10 छक्के देखने मिले।

शुभमन गिल

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शुभमन गिल का नाम भी जुड़ गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में उन्होंने 149 गेंदों में 208 रनों की पारी खेली। उनकी ये लाजवाब पारी 19 चौकों और 9 छक्कों से सराबोर रही। वे वनडे में डबल सेंचुरी जड़ने वाले पांचवें भारतीय बने।

ग्लेन मैक्सवेल

मैक्सवेल के बल्ले से वनडे में नौवां डबल हंड्रेड देखने को मिला। मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के विरुद्ध 2023 विश्व कप में 21 चौके और 10 सिक्स उड़ाते हुए केवल 128 गेंदों में दोहरा शतक लगाया। यही नहीं क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल के बाद 50 ओवर फॉर्मेट के विश्व कप में मैक्सवेल 200 रन जड़ने वाले तीसरे प्लेयर बने।

तो अपने देखा कि वनडे में दोहरा शतक लगाने के मामले में ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा सबसे आगे है। जो कि एक नहीं बल्कि तीन दोहरे शतक जमा चुके हैं। शेष खिलाड़ियों के बल्ले से एक-एक दोहरा शतक आया है। जहां क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल वर्ल्ड कप में ये कमाल कर चुके हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें