Search
Close this search box.

ODI World Cup winner list: वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली सभी टीम की लिस्ट, देखें कौन सबसे आगे

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ODI World Cup winner list: वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली सभी टीम की लिस्ट, देखें कौन सबसे आगे
वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट

ODI World Cup winner list 1975-2019: भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वर्ल्ड कप 2023 अंतिम चरण में पहुंच गया है। टूर्नामेंट का फाइनल 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है। बता दें कि ये वनडे वर्ल्ड कप का 13वां संस्करण है। अब तक खेले गए 12 सीजन के विजेताओं के बारे में इस लेख में हम आपको बताएंगे।

वनडे वर्ल्ड कप विनर की पूरी लिस्ट (ODI World Cup complete winner list)

50 ओवर फॉर्मेट में पहला विश्व कप इंग्लैंड की मेजबानी में 1975 में खेला गया था। लंदन में आयोजित फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर वेस्टइंडीज सबसे पहला विश्व चैंपियन बना था।

विश्व कप का दूसरा आयोजन इंग्लैंड में हुआ था। 1979 में खेला गया दूसरा वर्ल्ड कप भी वेस्टइंडीज ने जीता। इस बार फाइनल में उन्होंने इंग्लैंड को हराया था।

1983 का वर्ल्ड कप भारत के नाम रहा था। कपिल देव की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 42 रन से हराया था। भारत का ये पहला विश्व खिताब था।

वनडे वर्ल्ड कप का चौथा सीजन 1987 में भारत और पाकिस्तान ने मिलकर होस्ट किया था। इस बार की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया ने उठाई थी। कोलकाता में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को मात दिया था।

1992 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेला गया विश्व कप का 5वां सीजन पाकिस्तान ने जीता। खिताबी भिड़ंत में पाकिस्तान की टक्कर इंग्लैंड से हुई थी।

1996 में श्रीलंका की टीम विजेता बनी थी। लाहौर में फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था।

ODI World Cup winner list: वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली सभी टीम की लिस्ट, देखें कौन सबसे आगे
वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की पूरी लिस्ट

1999 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड, आयरलैंड समेत 5 देशों ने होस्ट किया था। लॉर्ड्स के लंदन में आयोजित खिताबी मुकाबला जीतकार ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना था। फाइनल में उन्होंने पाकिस्तान को हराया था।

भारत को फाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 2003 का विश्व कप अपने नाम किया था। कंगारू टीम का ये तीसरा कप था।

2007 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप जीतने की हैट्रिक पूरी की थी। इस बार कंगारुओं ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर चौथा खिताब अपने नाम किया था।

भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप 2011 की ट्रॉफी भारत ने उठाई थी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से पस्त किया था।

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप का पांचवां खिताब जीता था। फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था।

वर्ल्ड कप का 12वां सीजन साल 2019 में इंग्लैंड और वेल्स की अगुवाई में में खेला गया था। फाइनल मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर का आयोजन हुआ था। इसके बाद सुपरओवर भी टाई हो गया। तब बाउन्ड्री काउन्ट के जरिए न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने पहली बार वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

सबसे ज्यादा बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम (ODI World Cup winner list by Teams)

ODI World Cup winner list: वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली सभी टीम की लिस्ट, देखें कौन सबसे आगे
सबसे ज्यादा वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम

एक नजर में देखें तो ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार, वेस्टइंडीज और भारत ने 2-2 बार, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार वनडे वर्ल्ड कप जीता है।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें