Search
Close this search box.

AUS vs ZIM 3rd ODI: 23 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ मिशेल स्टार्क ने रचा इतिहास, बड़े-बड़ों को पछाड़ बने नंबर 1

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
AUS vs ZIM 3rd ODI: 23 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ मिशेल स्टार्क ने रचा इतिहास, बड़े-बड़ों को पछाड़ बने नंबर 1
AUS vs ZIM 3rd ODI: 23 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ मिशेल स्टार्क ने रचा इतिहास, बड़े-बड़ों को पछाड़ बने नंबर 1

ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे (AUS vs ZIM 3rd ODI) के बीच तीसरा वनडे टाउंसविले (Townsville) में खेला गया। ये मैच जिम्बाब्वे और मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) दोनों के लिए यादगार बन गया। जिम्बाब्वे ने जहां वनडे में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराकर इतिहास रचा तो वहीं मिशेल स्टार्क ने भी 23 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मैच की बात करे तो जिम्बाब्वे ने तीसरे वनडे में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही उन्होंने खुद को क्लीन स्वीप होने से भी बचा लिया। वहीं पहले दोनों मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया। डेविड वॉर्नर (David Warner) ने मैच में सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। जबकि रयान बर्ल (Ryan Burl) ने पहला 5 विकेट हॉल किया।

23 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ मिशेल स्टार्क ने रचा इतिहास

जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने एक विकेट लिया। इस विकेट के साथ ही उन्होंने अपने वनडे करियर में 200 विकेट भी पूरे कर लिए। अब वनडे में सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में स्टार्क नंबर 1 बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ कर इस कारनामे को किया।

सकलैन मुश्ताक ने 104 वनडे में 200वां विकेट लिया था। उन्होंने 1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस उपलब्धि को हासिल की थी। लेकिन स्टार्क ने 2 मैच पहले ही यानि 102 मैचों में 200 विकेट लेकर सकलैन मुश्ताक को पछाड़ दिया।

सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले नंबर 1 गेंदबाज बने मिशेल स्टार्क

वनडे क्रिकेट के इतिहास में मिशेल स्टार्क सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क ने 102 और सकलैन ने 104 वनडे में 200 विकेट का मुकाम हासिल किया। इसके बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली मौजूद हैं, जिनको यहां तक पहुंचने में 112 मैच लगे थे।

117 वनडे में 200 विकेट पूरे करने वाले साउथ अफ्रीका के एलन डोनाल्ड चौथे पायदान पर फिसल गए हैं। जबकि पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के वकार यूनिस है। इस रिकॉर्ड के लिए उनको 118 वनडे लगे थे। सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले भारतीय अजित अगरकर हैं। उन्होंने 133 मैचों में ये कमाल किया था।

वनडे में सबसे तेज 200 विकेट

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)- 101 वनडे

सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान)- 104 वनडे

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया)- 112 वनडे

एलन डोनाल्ड (साउथ अफ्रीका )- 117 वनडे

वकार यूनिस (पाकिस्तान)- 118 वनडे

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें