Search
Close this search box.

टेस्ट क्रिकेट: टीम इंडिया ने इतनी बार 10 विकेट से की है जीत दर्ज, न्यूजीलैंड भी है शामिल

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
Team India winning by 10 wickets
भारत की 10 विकेट से जीत

भारत के विरुद्ध वेलिंगटन में खेला गया पहला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से जीता। ये तीसरा मौका था जब भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी हो। बता दे कि न्यूजीलैंड ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 5 बार 10 विकेट से जीत हासिल की है। न्यूजीलैंड के हाथों 10 विकेट से मैच गंवाने वाले विपक्षियों में भारत, वेस्टइंडीज और जिम्बॉब्वे शामिल हैं।

न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से जीत का सिलसिला भारत के खिलाफ 1990 से शुरू किया था। जहां क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हार का स्वाद चखाया था। इसके बाद 2002 और 2020 में वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में खेलते हुए न्यूजीलैंड के हाथों भारत को ऐसी ही दो और शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा था।

भारत ने 8 बार 10 विकेट से जीत है टेस्ट

न्यूजीलैंड के विरुद्ध वेलिंगटन में दो बार 10 विकेट से मैच गंवाने वाली टीम इंडिया 8 बार विपक्षियों को 10 विकेट से धूल चटा चुकी है। इन विपक्षी टीमों में न्यूजीलैंड का नाम भी दो बार शामिल है। भारत ने न्यूजीलैंड को 10 विकेट से हराने का कारनामा सबसे पहले 1988 में हैदराबाद में किया था। इसके बाद 2009 के न्यूजीलैंड पर दौरे पर भारत ने इस कारनामे को दोहराया था। जहां न्यूजीलैंड को होम ग्राउन्ड हैमिल्टन में भारत के हाथों 10 विकेट की हार झेलनी पड़ी थी।

न्यूजीलैंड के अलावा टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 2 बार, इंग्लैंड, जिम्बॉब्वे, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को एक-एक बार 10 विकेट से शिकस्त दी है। भारत ने पाकिस्तान को 1952 और 1980 में क्रमशः मुंबई और चेन्नई में दस विकेट से हराया था। जबकि 2001 के भारत दौरे पर मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से जीत हासिल की थी।

अगला मुकाबला क्राइस्टचर्च में

दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद भारत अगला टेस्ट 29 फरवरी से हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च में खेलेगा। इसके पहले 1990 में क्राइस्टचर्च के एएम्आई स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था। ऐसे में दूसरा टेट मैच भी भारत के लिए आसान नहीं होने वाला है। पर सीरीज बचाने के लिहाज से भारत को इतिहास बदलते हुए दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज करनी होगी।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें