Search
Close this search box.

ये हैं टी20I में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय, सूर्यकुमार के अलावा देखें रोहित-कोहली का स्थान

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ये हैं टी20I में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय, सूर्यकुमार के अलावा देखें रोहित-कोहली का स्थान
ये हैं टी20I में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय, सूर्यकुमार के अलावा देखें रोहित-कोहली का स्थान

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया (India vs Sri Lanka) ने तीसरा टी20 मुकाबला 91 रनों से जीतकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) रहे, जिन्होंने 51 गेंदों में 112 रनों की नॉट आउट इनिंग खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 9 छक्के और 7 चौके निकले। जबकि प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अक्षर पटेल (Axar Patel) के खाते में गया। पटेल ने 3 मैचों में 117 रन बनाने के अलावा 3 विकेट भी चटकाए थे।

बता दें कि ये सूर्या का तीसरा टी20 इंटरनेशनल शतक था। उन्होंने 117 रनों का सबसे पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ साल 2022 में लगाया था। इसी साल सूर्या ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध 111 रनों की इनिंग खेल टी20आई में दूसरी सेंचुरी लगाई थी। अब सूर्यकुमार टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 45 मैचों में 1578 रनों के दौरान 3 शतक लगाए।

टी20I में रोहित हिटमैन के सबसे ज्यादा शतक

टी20आई में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले नंबर 1 खिलाड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं। रोहित के नाम 4 शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 106, श्रीलंका के खिलाफ 118, इंग्लैंड के खिलाफ 100 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 111 रनों का सैकड़ा जमाया था।

इसके बाद लिस्ट में आगे मौजूद ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो ने भी 3-3 सेंचुरी टी20 करियर में लगाई है। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, एरॉन फिंच, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल, एविन लुईस, ब्रेंडन मैकुलम, डेविड मिलर, ग्लेन फिलिप्स, केएल राहुल और रिले रोसो ने दो-दो शतक जड़े हैं। बता दें कि हमने लिस्ट में फूल मेम्बर टीमों के खिलाड़ियों को शामिल किया है।

टी20 में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया की तरफ से 6 खिलाड़ी टी20I शतक लगाने में सफल हुए हैं। रोहित शर्मा के 4 और सूर्यकुमार यादव के 3 शतकों के बाद केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 2 बार सौ या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है। जबकि सुरेश रैना, विराट कोहली और दीपक हुड्डा ने एक-एक शतक लगाने का कमाल किया है। भारत की ओर से सर्वाधिक टी20I शतक-

रोहित शर्मा- 4 शतक

सूर्यकुमार यादव- 3 शतक

केएल राहुल- 2 शतक

सुरेश रैना- 1 शतक

विराट कोहली- 1 शतक

दीपक हुड्डा- 1 शतक

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें