Search
Close this search box.

जिम्बाब्वे से केएल राहुल का स्पेशल कनेक्शन, 6 साल पहले डेब्यू में शतक जड़ रचा इतिहास, बने थे ऐसे पहले भारतीय

जिम्बाब्वे से केएल राहुल का स्पेशल कनेक्शन, 6 साल पहले डेब्यू में शतक जड़ रचा इतिहास, बने थे ऐसे पहले भारतीय
जिम्बाब्वे से केएल राहुल का स्पेशल कनेक्शन, 6 साल पहले डेब्यू में शतक जड़ रचा इतिहास, बने थे ऐसे पहले भारतीय

भारत और जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe) के बीच 18 अगस्त को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में भारत की 16 सदस्यीय टीम हरारे (Harare) पहुंच गई है। ये दूसरा मौका है जब राहुल जिम्बाब्वे के दौरे पर गए हैं। उन्होंने 2016 में पहली बार जिम्बाब्वे का दौरा किया था, तब 3 मैचों की वनडे श्रृंखला में उनके बल्ले ने जमकर तहलका मचाया था।

केएल राहुल की हुई सरप्राइज एंट्री

ग्रॉइन इंजरी (Groin Injury) के कारण आईपीएल 2022 के बाद से ही बाहर चल रहे भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की इंटरनेशनल क्रिकेट में सरप्राइज एंट्री हुई है। बता दें कि राहुल जिम्बाब्वे के खिलाफ शिखर धवन की अगुवाई वाली भारत की प्रारंभिक टीम का हिस्सा नहीं थे। माना जाने लगा था कि अब वे एशिया कप में वापसी करते दिखेंगे। लेकिन बीसीसीआई ने टीम अपडेट करते हुए राहुल को न केवल वनडे टीम में शामिल किया बल्कि उनको कप्तान भी बना दिया। वहीं धवन को उपकप्तान की भूमिका सौंप दी गई।

6 साल पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ राहुल ने किया था वनडे डेब्यू

पिछली बार टीम इंडिया ने साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था। तब एमएस धोनी की कप्तानी वाली 16 सदस्यीय भारतीय टीम केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, करुण नायर, मंदीप सिंह और फैज फजल जैसे नए चेहरों से सजी थी। इनमें से राहुल, चहल और नायर को सीरीज के पहले ही मैच में डेब्यू करने का सौभाग्य हासिल हुआ था। अपने डेब्यू वनडे में राहुल ने 115 बॉल में 100 रनों का नाबाद शतक जड़कर इतिहास रचा था।

जिम्बाब्वे के उस दौरे पर वनडे डेब्यू करने वाले केएल राहुल प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने थे। उन्होंने 3 मैचों में 196 रन बनाए थे। तब उनके बल्ले से क्रमशः 100 (नाबाद), 33, 63 (नाबाद) रनों की पारी निकली थी। उनको पहले और तीसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से भी सम्मानित किया गया था।

वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने थे केएल राहुल

6 साल पहले यानि 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ केएल राहुल ने वनडे में डेब्यू करते हुए 100 रनों का शतक लगाया था। उस मुकाबले में उन्होंने 115 गेंदों का सामना करते हुए 1 छक्का और 7 चौके लगाए थे। तब वे वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के 11वें खिलाड़ी बने थे। राहुल एक बार फिर जिम्बाब्वे की सरजमीं पर कदम रख चुके हैं। अब देखना दिलचस्प रहेगा कि उनका बल्ला इस बार क्या कमाल करता है।

ताजा कहानियां