Search
Close this search box.

Latest ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में रबाडा की बड़ी छलांग, बुमराह-अफरीदी को पछाड़ बनाई टॉप-3 में जगह

Latest ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में रबाडा की बड़ी छलांग, बुमराह-अफरीदी को पछाड़ बनाई टॉप-3 में जगह
Latest ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में रबाडा की बड़ी छलांग, बुमराह-अफरीदी को पछाड़ बनाई टॉप-3 में जगह

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने कमाल कर दिया है। उन्होंने टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट रैंकिंग में टॉप-3 में जगह बना ली है। इस रैंकिंग के पहले रबाडा 818 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पांचवें पायदान पर थे।

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में झटके थे 7 विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट में कगिसो रबाडा ने कुल 7 विकेट झटके थे। उन्होंने पहली पारी में 52 रन देकर 5 और दूसरी पारी में 27 रन देकर 2 विकेट लिए थे। उनके इस मैच विजयी प्रदर्शन की बदौलत साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को तीन दिन के अदंर पारी और 12 रनों से करारी मात दी थी। रबाडा के टेस्ट करियर का ये 12वां फाइव विकेट हॉल था।

पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी का इनाम कगिसो रबाडा को टेस्ट रैंकिंग में मिला है। वे 836 पॉइंट्स लेकर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं शाहीन अफरीदी 828 अंकों के साथ चौथे और जसप्रीत बुमराह 828 पॉइंट्स के साथ पांचवें पायदान पर खिसक गए हैं। दोनों गेंदबाजों को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है।

रबाडा के अलावा लॉर्ड्स में 6 विकेट झटकने वाले एनरिक नोर्टजे ने 14 स्थानों की छलांग लगाई है। वे 603 अंकों के साथ 25वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिन्स (891) टेस्ट के नंबर 1 गेंदबाज बने हुए हैं। जबकि 842 अंकों के साथ आर अश्विन दूसरे नंबर पर कायम हैं।

टॉप-10 बल्लेबाजों में केवल 2 भारतीय

900 पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड के जो रूट टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर बरकरार है। जबकि मार्नस लाबुशेन (885) दूसरे और बाबर आजम (879) तीसरे नंबर पर काबिज हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऋषभ पंत और रोहित शर्मा के रूप में दो भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं। 801 रेटिंग लेकर पंत पांचवें और 746 रेटिंग के साथ रोहित नौवें नंबर पर रहे। विराट कोहली (714) 12वें पायदान विराजमान हैं।

दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 48 रन और 4 विकेट अपने नाम करने वाले साउथ अफ्रीका के मार्को जेंसन ने ऑलराउंडर की लिस्ट में 17वां स्थान हासिल किया। टेस्ट के टॉप-3 ऑलराउंडर में रवींद्र जडेजा (384) पहले, आर अश्विन दूसरे (335) और शाकिब अल हसन (328) तीसरे नंबर पर हैं।