IPL 2022: RCB प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी, देखें प्लेऑफ़ का पूरा शेड्यूल

IPL 2022: RCB प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी, देखें प्लेऑफ़ का पूरा शेड्यूल
IPL 2022 प्लेऑफ़: फाइनल तक का सफर

IPL 2022 का 69वां मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। मुंबई ने मैच 5 विकेट से जीतकर दिल्ली को आईपीएल 2022 से बाहर का रास्ता दिखा दिया। जबकि मुंबई की इस जीत की बदौलत जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है। इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। 160 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने 19.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाकर पूरा कर लिया।

इन चार टीमों ने किया प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई

IPL 2022: RCB प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी, देखें प्लेऑफ़ का पूरा शेड्यूल
IPL 2022 Points Table Match 69 MI vs DC

69वें मैच के बादआईपीएल 2022 के प्लेऑफ़ के लिए चारों टीमों की तस्वीर साफ हो गई है। दिल्ली पर मुंबई की जीत के बाद बैंगलोर प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी। 14 मैचों में 16 अंकों के साथ RCB ने प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई किया। जबकि गुजरात टाइटन्स ने 20 अंकों के साथ सबसे पहले प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई किया था। वहीं राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायन्ट्स ने दूसरे और तीसरे स्थान पर लीग स्टेज समाप्त किया।

बाकी की 6 टीमें यानि दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस इस बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई नहीं कर पाई।

ऐसे पूरा होगा फाइनल तक का सफर

आईपीएल 2022 का पहला क्वालिफायर पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच यानि गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। पहले क्वालिफायर की विजेता टीम को सीधे फाइनल में जगह मिलेगी। जबकि हारने वाली टीम को दूसरे क्वालिफायर में एक और मौका मिलेगा। वहीं नंबर 3 और नंबर 4 पर पॉइंट्स टेबल खत्म करने वाली लखनऊ सुपर जायन्ट्स और आरसीबी के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। एलिमिनेटर हारने वाली टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। जबकि जीतने वाली टीम दूसरे क्वालिफायर में एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से भिड़ेगी। अंत में क्वालिफाय-टू की विजेता टीम क्वालिफायर-वन की विजेता के साथ फाइनल मुकाबला खेलेगी।

आईपीएल 2022 प्लेऑफ़ का पूरा शेड्यूल

आईपीएल 2022 का पहलाक्वालिफायर गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 24 मई को कोलकाता में खेला जाएगा। इसके बाद 25 मई को कोलकाता में लखनऊ सुपर जायन्ट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मैच आयोजित होगा। दूसरे क्वालिफायर का आयोजन 27 मई को अहमदाबाद में होगा। जबकि फाइनल मुकाबला अहमदाबाद की मेजबानी में 29 मई को आयोजित होगा।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment