HomeNews6 महीने में इन 4 खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुका है...

6 महीने में इन 4 खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुका है भारत, देखें चारों कप्तानों का कैसा रहा रिकॉर्ड

6 महीने में इन 4 खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुका है भारत, देखें चारों कप्तानों का कैसा रहा रिकॉर्ड
6 महीने में इन 4 खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुका है भारत, देखें इन सभी कप्तानों का कैसा रहा रिकॉर्ड

आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सौंपी गई है। तीनों फॉर्मेट में मिलाकर हार्दिक इस साल (जनवरी 2022 के बाद से अब तक) भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले पांचवें कप्तान बनेंगे। चलिए देखते हैं इन 6 महीनों में चारों खिलाड़ियों की कप्तानी में भारत का रिकॉर्ड कैसा रहा है।

रोहित शर्मा

इस साल फरवरी-मार्च में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 11 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। जिसमें 3 वनडे, 6 टी20 और 2 टेस्ट शामिल हैं। रोहित की कप्तानी में भारत ने सभी मैच जीते हैं। मतलब 2022 में रोहित का सक्सेस रेट 100 प्रतिशत रहा है। बता दें कि हिटमैन की अगुवाई में भारत ने सबसे पहले वेस्टइंडीज का वनडे में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद कैरेबियन टीम को टी20 सीरीज में भी क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी।

लेकिन रोहित शर्मा यहीं नहीं रुके, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 3-0 अपने नाम की। इसके बाद दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला जीतकर भारत ने श्रीलंका को खाली हाथ घर वापस लौटाया।

विराट कोहली

साल 2022 में विराट कोहली (Virat Kohli) केवल एक बार भारत की बागडोर संभालते नजर आए थे। जनवरी में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध केपटाउन में उन्होंने टेस्ट टीम की अगुवाई की थी। वो मैच भारत को 7 विकेट से गंवाना पड़ा था।

केएल राहुल

केएल राहुल (KL Rahul) को इस साल साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारत की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था। विराट कोहली की अनुपस्थिति में उन्होंने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध जोहांसबर्ग टेस्ट में टीम का नेतृत्व किया था। लेकिन भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद राहुल को साउथ अफ्रीका के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भी टीम की कमान सौंपी गई। पर भारत को 3-0 सीरीज गंवानी पड़ी। इस प्रकार केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने चारों मैच गंवा दिए।

ऋषभ पंत

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद हाल ही में समाप्त हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बनाया गया। पंत की कप्तानी में ये सीरीज 2-2 की बराबरी पर रही। बेंगलुरू में होने वाला निर्णायक मैच बारिश में धूल गया।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम