Search
Close this search box.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, जानिए हेड टू हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग 11

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, जानिए हेड टू हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग 11
साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, जानिए हेड टू हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग 11

तिरुवनंतपुरम में आज से (28 सितंबर) से भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर टी20 का इतिहास बदलने के इरादे से उतरेगी। इतना ही नहीं अगले माह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप (T20 World Cup 2022) की तैयारियों के मद्देनजर ये सीरीज अहम हो गई है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर पहली टी20 सीरीज जीतने का इंतजार

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होम ग्राउंड पर पहली टी20 सीरीज जीतने का इंतजार अभी भी है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी टीम द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला खेलने 2015 में पहली बार भारत आई थी। तब दो मैचों की सीरीज में उन्होंने इंडिया का क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद 2019 में सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी। फिर 2022 में दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की सीरीज का आयोजन हुआ, जो 2-2 से ड्रॉ हुई।

यानि टीम इंडिया अभी तक घर पर प्रोटियाज को हराने में सफल नहीं हो पाई है। ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर पहली टी20 सीरीज जीतकर इतिहास बदलना चाहेगी।

किस टीम का पलड़ा है भारी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड पर गौर करें तो 20 में से 11 मैच भारतीय टीम ने जीते। बाकी के 8 मैच साउथ अफ्रीका के खाते में गए। बाकी एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके उलट भारतीय सरजमीं पर अफ्रीका का पलड़ा ज्यादा भारी है। प्रोटियाज ने भारत में 9 में से 5 टी20 जीते हैं, वहीं टीम इंडिया को 3 मुकाबलों में जीत मिली। एक मैच बेनतीजा रहा।

भारत और साउथ अफ्रीका की संभावित इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंडरिक्स, ऐडन मारक्रम, टेंबा बावुमा (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, कगीसो रबाडा, तबरेज शामसी, केशव महाराज, एनरिच नोर्टजे

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें