Search
Close this search box.

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टी20 आज, जानिए क्या कहते हैं सेंट जॉर्ज पार्क के आंकड़े

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टी20 आज, जानिए क्या कहते हैं सेंट जॉर्ज पार्क के आंकड़े
IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टी20 आज, जानिए क्या कहते हैं सेंट जॉर्ज पार्क के आंकड़े

St. George’s Park stats and records: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच डरबन में बारिश में धुल गया। अब सीरीज में 2 मैच शेष हैं। दूसरा मैच मंगलवार को सेंट जॉर्ज पार्क (Gqeberha) की मेजबानी में खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज में अजेय हो जाएगी।

बता दें कि सेंट जॉर्ज पार्क में टीम इंडिया का ये पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय है। इस मैदान पर अभी तक केवल 4 टी20 मुकाबलों का आयोजन हुआ है। आइए इस मैदान के कुछ जरूरी आंकड़ों व रिकॉर्ड पर गौर करते हैं।

सेंट जॉर्ज पार्क में टीमों के आंकड़े

सेंट जॉर्ज पार्क ने साल 2007 से अब तक 4 टी20I मैच होस्ट किए हैं। जिसमें से एक मैच बिना टॉस के रद्द हुआ था। 2012 में साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 विकेट पर 179 रन बनाए थे, जो इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर है। इस मैदान पर लोवेस्ट स्कोर भी प्रोटियाज के नाम दर्ज है। 2007 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध उन्होंने 58/8 का स्कोर बनाया था।

इस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 2 बार जीती है। जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम एक बार जीती। सेंट जॉर्ज पार्क में पिछला मैच साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने 158/4 रन बनाए थे। जवाब में कंगारू टीम 146/6 का स्कोर बनाने के बाद 12 रन से मैच हारी थी।

कुल टी20 इंटरनेशनल4
रद्द/बेनतीजा1
सबसे बड़ा स्कोर179/6
सबसे छोटा स्कोर58/8
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत2
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत1

सेंट जॉर्ज पार्क (Gqeberha) में खिलाड़ियों के रिकॉर्ड

सेंट जॉर्ज पार्क में सबसे ज्यादा 72 रन क्विंटन डिकॉक के बल्ले से निकले हैं। 70 रनों की सबसे बड़ी पारी भी डिकॉक के खाते में हैं। डेल स्टेन ने इस मैदान पर सर्वाधिक 4 विकेट झटके हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 9 रन देकर 4 विकेट लिए थे, जो यहां का बेस्ट बोलिंग रिकॉर्ड है। ये पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहने की संभावना है। यहां तेज गेंदबाजों ने 29 और स्पिन गेंदबाजों ने 6 विकेट लिए है।

सर्वाधिक रन (क्विंटन डिकॉक)72
सबसे बड़ी पारी (क्विंटन डिकॉक)70
सर्वाधिक विकेट (डेल स्टेन)4
सर्वोच्च गेंदबाजी आंकड़े (डेल स्टेन)4/9
तेज गेंदबाजों को विकेट29
स्पिन गेंदबाजों को विकेट6