Search
Close this search box.

दूसरे टेस्ट में इतिहास रचने से 4 विकेट दूर आर अश्विन, बन जाएंगे नंबर 1 गेंदबाज

दूसरे टेस्ट में इतिहास रचने से 4 विकेट दूर आर अश्विन, बन जाएंगे नंबर 1 गेंदबाज
दूसरे टेस्ट में इतिहास रचने से 4 विकेट दूर आर अश्विन, बन जाएंगे नंबर 1 गेंदबाज

भारत और इंग्लैंड दूसरा टेस्ट (India vs England 2nd Test) 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेलेंगे। दूसरे टेस्ट से ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के बाहर होने के बाद अश्विन की भूमिका और ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है। अब अश्विन को गेंद के अलावा बल्ले से भी बड़ा योगदान देने की जरुरत होगी। यही नहीं अगर आर अश्विन (R Ashwin) दूसरे टेस्ट में 4 विकेट झटकते हैं, तो वह इतिहास भी रच देंगे।

4 विकेट झटकते ही इतिहास रच देंगे आर अश्विन

इंग्लैंड के साथ शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे मैच में 4 विकेट झटकते ही ऑफ स्पिनर आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लेंगे। 96 टेस्ट की 181 पारियों में अश्विन ने 496 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे 500 विकेट चटकाने वाले भारत के दूसरे और विश्व के 9वें गेंदबाज बन जाएंगे।

भारत की तरफ से अब तक अनिल कुंबले इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 500 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल किए। 132 टेस्ट की 236 पारी में कुंबले ने 619 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़ें | IND vs ENG 2nd Test: दूसरे टेस्ट से बाहर हुए रवींद्र जडेजा और केएल राहुल, इन 3 खिलाड़ियों की एंट्री

आर अश्विन के पास नंबर 1 बनने का मौका

रविचंद्रन अश्विन अगर दूसरे मैच में 4 विकेट लेते हैं तो वे 97 टेस्ट में 500 विकेट पूरे कर लेंगे। इसी के साथ वह अनिल कुंबले को पछाड़ टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले नंबर 1 भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। कुंबले ने 105 मैचों में 500 विकेट पूरे किए थे। उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध साल 2006 में मोहाली में इस कारनामे को किया था।