Search
Close this search box.

India vs Afghanistan: भुवनेश्वर कुमार ने उमर गुल और मलिंगा का पछाड़ा, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
India vs Afghanistan: भुवनेश्वर कुमार ने उमर गुल और मलिंगा का पछाड़ा, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगाई रिकॉर्ड की झड़ी
India vs Afghanistan: भुवनेश्वर कुमार ने उमर गुल और मलिंगा का पछाड़ा, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

टीम इंडिया ने अफगानिस्तान (IND vs AFG) को एशिया कप 2022 के पांचवें मैच में 101 रनों से हरा दिया है। भारत की इस विशाल जीत में में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाते हुए 61 गेंदों में 122 रनों की नाबाद पारी खेली। उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने 4 ओवर में 4 रन देकर 5 विकेट झटके।

भुवनेश्वर कुमार ने उमर गुल और लसिथ मलिंगा को पछाड़ा

गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने महज रन 4 के बदले फाइव विकेट हॉल किया। इसी के साथ भुवनेश्वर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में 5 विकेट के दौरान सबसे कम रन खर्च करने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। (हमने इस रिकॉर्ड में केवल फुल मेम्बर देशों के खिलाड़ियों को शामिल किया है) इसके पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल के नाम था। गुल ने दो बार 6 रन देकर 5 विकेट लेने का कमाल किया था।

सबसे पहले 2009 में उन्होंने न्यूजीलैंड के विरुद्ध 3 ओवर में 6 रन खर्च 5 सफलताएं अपने नाम की थी। इसके बाद गुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2013 में केवल 2.2 ओवर में 6 रन देकर 5 शिकार किए थे। अब उमर के इस रिकॉर्ड पर भुवनेश्वर कुमार ने कब्जा कर लिया है। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 रन के बदले 5 फाइव विकेट हॉल ले चुके हैं।

भुवी ने और भी कई बड़े रिकॉर्ड नाम किए

5 विकेट झटकने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अफगानिस्तान के साथ हुए मैच में कई रिकॉर्ड हासिल किए। भुवी टी20I में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बन गए हैं। 2022 में वे 22 मैचों में 31 विकेट चटका चुके हैं। उन्होंने 2016 में 28 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

भुवनेश्वर टी20 एशिया कप में एक पारी में पांच विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके पहले पाकिस्तान के शादाब खान ने 8 रन देकर 4 विकेट का बेस्ट प्रदर्शन किया था।

टी20 की एक ही पारी में विपक्षी टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को शून्य पर आउट करने वाले भुवनेश्वर पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्लाह गुरबाज को शून्य पर आउट किया।

भुवनेश्वर टी20 पावरप्ले में एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल पावरप्ले में 21 पारियों में 17 विकेट लिए हैं। जबकि 2016 में आशीष नेहरा ने 13 विकेट लिए थे।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें